हर पंचायत को मिलेगा पशु औषधालय : रवि

ज्वालामुखी: चालू वित्त वर्ष के दौरान शिक्षा के क्षेत्र में 2567 करोड़ रूपये की राशि व्यय की जा रही है, जिसमें 200 करोड़ रूपये की राशि शिक्षा के आधार भूत ढांचे के सुदृढ़ीकरण व स्कूलों में मूल भूत सुविधाएं जुटाने के लिये व्यय की जा रही है।

यह जानकारी सिंचाई एव जन स्वास्थ्य मंत्री रविन्द्र सिंह रवि ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मझीण के 10 लाख 40 हजार रूपये की राशि से नवनिर्मित 6 कमरों का उद्धघाटन करने के उपरान्त उपस्थित छात्र, शिक्षक तथा अभिभावकों को सम्बोधित करते हुए दी।

रवि ने बताया कि इस क्षेत्र में वर्ष 1987 में केवल दो शिक्षण संस्थान ही स्थापित थे, परन्तु वर्तमान में इस क्षेत्र में 17 शिक्षण संस्थान स्थापित किये जा चुके हैं। उन्होंने अध्यापकों को निर्देश दिये कि विद्यालय के समय में अपने मोबाइल फोन बन्द रखें ताकि अनुशासन बनाये के साथ-साथ पठन-पाठन के कार्य में भी व्यवधान न पड़े।

रवि ने कहा कि चंगर क्षेत्र में पानी की कमी को दूर करने के लिए 70 करोड़ रूपये की महात्वकांक्षी योजना कार्यान्वित की जा रही है, जिससे 398 गांवों के एक लाख 20 हजार लोगों को पेयजल सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि इस योजना का निर्माण दिसम्बर,2010 तक पूरा करके जनता को समर्पित कर दी जायेगा।

उन्होंने कहा कि पशुधन की सुरक्षा व चिकित्सा को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा 1150 पशु औषधालय खोले जा रहे हैं ताकि हर पंचायत में एक पशु औषधालय होगा, जिसके माध्यम से किसानों के घरद्वार पर ही पशुओं का ईलाज़ व नस्ल इत्यादि बारे जानकारी दी जा सके।

रविन्द्र रवि ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार लोगों को स्वच्छ, पारदर्शी, जबावदेह व भ्रष्टाचारमुक्त प्रशासन प्रदान करने के लिये कृत्संकल्प है तथा लोगों की समस्याओं एवं शिकायतों के निदान हेतू ‘प्रशासन जनता के द्वार कार्यक्रम’ को पुन: आराम्भ किया गया है, जिसके तहत प्रदेश के प्रत्येक जिले के दूरदराज़ क्षेत्रों में जिला एवं उपमण्डल स्तरीय शिविरों का आयोजन किया जाएगा, जहां पर जिला के वरिष्ठ अधिकारी लोगों की समस्याओं के निपटारे हेतू मौजूद रहेंगे ताकि सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ आम जनता तक पहुंच सके।

रवि ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक पंचायत मुयालय पर लोकमित्र केन्द्र खोले जाएंगे, जहां लोगों को अपने विािन्न प्रकार के प्रमाण पत्र उपलब्ध करवाने की सुविधा प्राप्त होगी, जिसके लिये सरकार द्वारा निजी क्षेत्र के साथ अनुबन्ध कर लिया गया है। इन केन्द्रों में ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बिजली, पानी के बिल व शिकायत दर्ज करवाने के अतिरिक्त राजस्व, जाति एवं अन्य प्रमाण-पत्र भी प्राप्त किये जा सकेंगे और लोगों को तहसील व जिला के कार्यालयों में नहीं जाना पड़ेगा।

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री ने स्थानीय स्कूल में परीक्षा हाल तथा विज्ञान प्रयोगशाला भवन के लिये उपयुक्त धनराशि तथा शौचालय के लिये 50 हजार रूपये की राशि उपलब्ध करवाने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त मझीण पंचायत भवन के लिये 3.40 लाख रूपये देने की घोषणा की।

इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया तथा श्री रवि ने सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिये पांच हजार रूपये की राशि अपनी ऐेच्छिक निधि से देने की घोषणा की।

इस अवसर पर एसडीएम देहरा राकेश शर्मा, अधिषाशी अ िायन्ता आईपीएच व लोक निर्माण के अलावा कई प्रशासनिक अधिकारी तथा गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।