हिमाचल ऑनलाईन सेवा पोर्टल (ई-डिस्ट्रिक्ट) की त्रैमासिक बैठक आयोजित

सोलन : डिजिटल टेक्नोलॉजी और गवर्नेंस विभाग द्वारा हिमाचल ऑनलाईन सेवा पोर्टल (ई-डिस्ट्रिक्ट) की त्रैमासिक बैठक आज यहां उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में पब्लिक सर्विस गारन्टी अधिनियम के तहत लंबित मामलों की समीक्षा की गई।

मनमोहन शर्मा ने कहा कि ई-सेवाओं के माध्यम से नागरिकों की समस्याओं का त्वरित समाधान और शीघ्र सेवा प्रदान करना सुनिश्चित बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हिमाचल ऑनलाईन सेवा पोर्टल पर नागरिकों के सेवा सम्बन्धी आवेदनों को समय पर निपटाना सम्बन्धित विभागों का कर्तव्य है। उन्होंने सभी विभागों को निर्देश दिए कि इस दिशा में त्वरित कार्यवाही अमल में लाए और लंबित मामलों को शीघ्र निपटाएं।

Himachal Online Service Portal

बैठक में हिमाचल ऑनलाईन सेवा पोर्टल पर प्रदान की जा रही 256 सेवाओं की समीक्षा की गई। उन्होंने ज़िला के लोक मित्र केन्द्र प्रबंधक को सभी सेवाएं उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने लोक मित्र केन्द्र प्रबंधक को ज़िला में स्थापित सभी लोक मित्र केन्द्रों का निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लोक मित्र केन्द्र आमजन तक ई-सेवाओं को पंहुचाने का सशक्त माध्यम हैं और लोक मित्र केन्द्रों पर दी जा रही सेवाओं की गुणवत्ता प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार सुनिश्चित की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि आमजन को गुणवत्तायुक्त सेवाएं प्रदान न करने वाले लोक मित्र केन्द्रों पर उचित कार्यवाही की जानी चाहिए।

उपायुक्त ने ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं में और सुधार करने के सम्बन्ध में सभी से सुझाव भी मांगे।

उन्होंने सभी विभागों को शीघ्र ई-ऑफिस और लिटिगेशन मॉनिटरिंग सिस्टम आरम्भ करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्धारित समयावधि में आवेदनों, प्रमाण पत्र इत्यादि सेवाओं पर कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस वर्ष ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर अब तक 78082 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

मनमोहन शर्मा ने मुख्यमंत्री सेवा संकल्प 1100 पोर्टल पर लंबित मामले निर्धारित समयसीमा के भीतर निपटाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विभागों को डिजिटल पेमेंट प्रणाली अपनाने के निर्देश भी दिए।

ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर हिमांशु शर्मा ने प्रस्तुतिकरण के माध्यम से जानकारी दी।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अजय कुमार यादव, सहायक आयुक्त विवेक शर्मा, उपमण्डलाधिकारी सोलन डॉ. पूनम बंसल, उपमण्डलाधिकारी कण्डाघाट सिद्धार्थ आचार्य, ज़िला राजस्व अधिकारी नीरजा शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।