Demo

हिमाचल प्रदेश की सार्वजनिक वितरण प्रणाली श्रेष्ठ- धवाला

शिमला: राज्य में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों के अध्ययन के लिए शिमला के दौरे पर आए राष्ट्रीय भाजपा महिला मोर्चा के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज यहां खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री रमेश धवाला से भेंट की। श्री धवाला ने प्रतिनिधिमंडल को कहा कि हिमाचल, देश का ऐसा पहला राज्य है, जहां आवश्यक खाद्य सामग्री न केवल गरीबी रेखा से नीचे रह रहे व्यक्तियों को, बल्कि प्रत्येक राशनकार्ड धारक को उपदान युक्त दरों पर उपलब्ध करवायी जा रही हैं।

इसके लिए बजट में प्रावधान किया गया है। इससे सभी वर्ग लाभान्वित हुए हैं और उन्हें मूल्य वृद्धि से भी राहत मिली है। उन्होंने कहा कि राज्य को वर्ष 2001 की जनगणना के आधार पर लेवी चीनी का कोटा मिल रहा है, जबकि इस अवधि में राज्य की जनसंख्या कई गुणा बढ़ी है। उन्होंने कहा कि राज्य को प्रदेश की आवश्यकता के अनुसार आपूर्ति की जानी चाहिए।श्री धवाला ने कहा कि राज्य की सार्वजनिक वितरण प्रणाली श्रेष्ठ है और इसकी समूची प्रक्रिया को शीघ्र ही कम्प्यूटरीकृत किया जाएगा, जिससे इस प्रणाली को अधिक सुदृढ़ करने में सहायता मिलेगी। राज्य नागरिक आपूर्ति निगम जनजातीय क्षेत्रों में आवश्यक खाद्य सामग्री उपलब्ध करवा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कालाबाजारी एवं जमाखोरी पर नियंत्रण के लिए गंभीर प्रयास किए जा रहे हैं तथा डिपुओं व गोदामों का नियमित निरीक्षण किया जा रहा है एवं दोषियों को जुर्माना किया जा रहा है। इसके पश्चात्, प्रतिनिधिमंडल ने भट्ठाकुफर स्थित राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के थोक विक्रय गोदाम एवं एलपीजी आउटलेट तथा ब्रॉकहास्ट शिमला स्थित राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के परचून ब्रिकी केन्द्र तथा इंदिरा गांधी मैडिकल कॉलेज शिमला स्थित राज्य नागरिक आपूर्ति निगम की औषधि बिक्री केन्द्र का भी दौरा किया।

प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने प्रदेश सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा रही योजनाओं की सराहना की। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं को अन्य राज्यों में भी कार्यान्वित करने के प्रयास किए जाएंगे। राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष श्री रामस्वरूप, प्रधान सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति श्री प्रेम कुमार, निदेशक खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग श्री अमर सिंह राठौर, प्रबन्ध निदेशक राज्य नागरिक आपूर्ति निगम श्री पदम्् सिंह चौहान तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।