पंकज जयसवाल

हिमाचल प्रदेश: निजी स्कूलों के लिए कक्षा 9वीं से 12वीं की संबद्धता की अधिसूचना जारी

धर्मशाला : हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सत्र 2024-25 के लिए निजी शिक्षण संस्थानों की कक्षा 9वीं से 12वीं की नवीनीकरण संबद्धता (Affiliation), कक्षा स्तरोन्नत (Up-gradation), और नई संबद्धता के लिए अधिसूचना जारी की है। यह अधिसूचना बोर्ड ने अपनी वेबसाइट के माध्यम से जारी की है। आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से की जाएगी, और इसके लिए आवेदन की अवधि 1 अक्टूबर 2024 से 31 अक्टूबर 2024 तक निर्धारित की गई है।

संस्थानों को संबद्धता के लिए सभी दस्तावेज़ ऑनलाइन आवेदन लिंक के माध्यम से अपलोड करने होंगे।ऑफलाइन या डाक के माध्यम से कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। संबद्धता शुल्क का भुगतान ऑनलाइन Payment Gateway के माध्यम से करना होगा।

hpbose

संस्थानों को आवेदन करने से पूर्व Affiliation Rules and Regulations (Prospectus) का गहन अध्ययन करने की सलाह दी गई है। इसमें यह बताया गया है कि कौन-कौन से दस्तावेज़ ऑनलाइन अपलोड किए जाने हैं। Fresh/Up-gradation Affiliation के लिए आवेदन करने वाले संस्थान नियम 16.3.4 का पालन करें। Renewal/3-5 years की Affiliation के लिए आवेदन करने वाले संस्थान नियम 16.3.5 का पालन करें। संबद्धता से संबन्धित समस्त जानकारी विवरण पुस्तिका (Prospectus) में बोर्ड की बेवसाईट www.hpbose.org पर उपलब्ध है।

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड सचिव डा. मेजर विशाल शर्मा ने कहा कि संबद्धता प्राप्ति के बिना कोई भी निजी शिक्षण संस्थान अपने स्कूल में किसी भी विद्यार्थी को प्रवेश नहीं देगा। जिन निजी स्कूलों द्वारा संबद्धता हेतु आवेदन किया जाना है, उन स्कूलों का बोर्ड द्वारा गठित टीमें निरीक्षण भी करेंगी। इसके उपरांत निरीक्षण में पाई जाने वाली कमियों को बोर्ड कार्यालय द्वारा निजी स्कूलों को सूचित किया जाएगा। संस्थानों को उन कमियों को दूर करने का मौका भी दिया जाएगा। उसके बाद संबद्धता हेतु बोर्ड द्वारा अंतिम प्रक्रिया अपनाई जाएगी।