Hills Post

6 हिंदू व 2 मुस्लिम जोड़े एक साथ परिणय सुत्र में बंधे

नाहन: वैसे तो सामाजिक कार्यों में रोटरी क्लब के अलावा शहर के अन्य संगठनों का भी महत्वपूर्ण योगदान रहता है। मगर हिंदू व मुस्लिम भाईचारे की एक अनूठी मिसाल कालीस्तान मंदिर के परिसर में उस समय पेश हुई जब 6 हिंदू व 2 मुस्लिम जोड़े एक साथ परिणय सुत्र में बंधे। एक तरफ जहां मुस्लिम रीति रिवाजों के मुताबिक दो मुस्लिम जोड़ों की निकाह रसम अदा की जा रही थी तो दूसरी ओर हिंदुओं के रिवाजों के अनुसार 6 दंपतियों का विवाह हिंदू शास्त्रों व वैदिक मंत्रों के साथ किया जा रहा था। इस सामूहिक विवाह का आयोजन रोटरी क्लब आफ नाहन सिरमौर हिल्स द्वारा किया गया।

इस आयोजन में स्थानीय जिला प्रशासन के सहयोग के साथ साथ शहर के व्यवसायियों का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा। इस मौके पर इन गरीब जोड़ों को क्लब के साथ साथ सामाजिक गतिविधियों से जुड़े लोगों ने भेंट स्वरुप आर्थिक मदद के अलावा फर्नीचर व अन्य जरुरी सामान भी दिया गया। वहीं लघु उद्योग भारती के अध्यक्ष ने सभी जोड़ों को 5100-5100 की आर्थिक मदद देकर आर्शीवाद प्रदान किया। रोटरी क्लब ने इस आयोजन के लिए सभी जोड़ों को एक साथ परिणय सुत्र में बांधने के लिए अलग से ही पंडितों व मौलवी का भी इंतजाम किया था। एक ही मंच पर हिंदुओं व मुस्लिमों द्वारा एक साथ जोड़ों को परिणय सुत्र में बांधने के लिए प्रस्तुत किए गए मंत्रोंच्चारण से पूरा परिसर गूंज रहा था। उधर, रोटरी क्लब आफ नाहन सिरमौर हिल्स के अध्यक्ष एसएस राठी ने बताया कि क्लब प्रत्येक वर्ष गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों की शादी ब्याह का प्रबंध करता है।

बुधवार को जिले के गरीब युवकों व युवतियों के आठ जोड़ों को परिणय सुत्र में बांधा गया। सामूहिक विवाह के इस कार्यक्रम के सैंकड़ों लोग गवाह बने। इस मौके पर मुख्य रुप से पूर्व मंत्री श्यामा शर्मा, लघु उद्योग भारती के अध्यक्ष तजेंद्र गोयल, समाजसेवी एवं पर्यावरणविद् सतेंद्र ठाकुर, डा. सबलोक समेत क्लब के सदस्यगण व परिणय सुत्र में बंधे युक युवतियों के अभिभावक आदि मौजूद थे। इस अवसर पर विभिन्न समाज सेवी तथा समाज के क्षेत्र में कार्य करने के साथ-साथ लघु उद्योग भारती सेवा समिति ने भी प्रत्येक दुल्हा-दुल्हन को 5100-5100 रूपए सेवादान के रूप में दिए। लघु उद्योग भारती के अध्यक्ष तजेंद्र गोयल ने कहा कि इस तरह के समाज सेवा में लघु उद्योग बढचढ कर भाग लेता है।

Demo