क्या चैंपियन बनने वाली टीम के मालिक के पास रहती है आईपीएल ट्रॉफी?

नाहन : केकेआर की टीम तीसरी बार आईपीएल चैंपियन बनी। इंडियन प्रीमियर लीग भारत का घरेलू वार्षिक टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट है। इसे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के तत्वावधान में आईपीएल गवर्निंग काउंसिल द्वारा आयोजित किया जाता है। यह सबसे ज्यादा देखा जाने वाला टी20 टूर्नामेंट है।

ऐसे में अक्सर क्रिकेट प्रेमियों के मन में यह सवाल उठता होगा कि चैंपियन बनने वाली टीम को जो ट्रॉफी दी जाती है क्या वह हर साल नई बनाई जाती है या फिर पुरानी ही ट्रॉफी पास-ऑन की जाती है? क्या जीतने वाली टीम हमेशा के लिए इसे अपने पास रख सकती है या सिर्फ 1 साल या चैंपियन बनने रहने तक? क्या यह टीम के मालिक के पास रहती है या कप्तान के पास? उसकी कीमत कितनी होती है? इस लेख में हम इन्हीं प्रश्नों के जवाब ढूंढ़ने की कोशिश करेंगे।

ipl trophy

जब से आईपीएल शुरू हुआ BCCI ने इसकी ट्रॉफी की कीमत का कोई ऐलान नहीं किया गया है। BCCI की तरफ से सिर्फ इतना बताया गया है कि यह ट्रॉफी सोने से बनी है। जाहिर सी बात है यदि पूरी ट्रॉफी सोने से बनी है तो उसकी कीमत करोड़ों रुपये में होगी। हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह कहा गया कि इस ट्रॉफी की कीमत 7 से 7.5 करोड़ रुपये के आसपास है।

जहां तक हर साल नई ट्रॉफी निर्माण की बात है तो हर फाइनल के बाद चैंपियन के नाम वाला एक धातु का स्टिकर ट्रॉफी में लगा दिया जाता है और विजेता टीम को पोडियम पर यह ट्रॉफी दी जाती है, लेकिन फिर इसे वापस ले लिया जाता है। विजेता फ्रेंचाइजी को इसकी प्रतिमूर्ति दे दी जाती है। इसका मतलब है कि ट्रॉफी बीसीसीआई के पास ही रहती है। विशेषज्ञयों की माने तो बीसीसीआई तब तक कोई नई ट्रॉफी नहीं बनाएगा जब तक कि उसके पास नाम जोड़ने के लिए कोई जगह न बची हो।