Hills Post

अजय सोलंकी ने जमटा में किए 25 लाख के उद्घाटन और शिलान्यास

नाहन: नाहन विधानसभा क्षेत्र के विधायक अजय सौलंकी ने जमटा  मे दूर्गा अष्टमी पर आयोजित होने वाले दो दिवसीय माता बाला सुंदरी मेला के समापन अवसर पर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 7:05 लाख रुपए से निर्मित हिम ईरा दुकान  तथा 5 लाख रुपए से निर्मित मल्टीपरपज कम्युनिटी शेड कनोपी का उद्घाटन करने के उपरांत  लगभग 12 लाख रुपए की लागत से बनने वाले पटवार भवन जमटा का शिलान्यास किया।

 इसके उपरांत  बतौर मुख्य अतिथि  उपस्थित जनसभा को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हिमाचल  अपनी समृद्ध संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है और  राज्य में मनाए जाने वाले त्यौहार एवं मेले इसी समृद्ध संस्कृति का प्रतीक है। उन्होंने कहा की हिमाचल प्रदेश के अधिकांश मेले व त्योहार पौराणिक परम्पराओं पर आधारित है जिन्हें  हम  बड़ी आस्था और श्रद्धा से मनाते हैं। माता बाला सुंदरी मेला इसी समृद्ध संस्कृति एवम आस्था का प्रतीक है।

solanki jamta

  उन्होंने लोगों को मेला की बधाई देते हुए कहा कि मैं कटनी से ज्यादा करने वाले मूल मंत्र पर कार्य करता हूं और गरीब वर्ग तक विकास पहुंचे यही मेरा प्रयास रहता है। उन्होंने कहा कि विकास एक निरंतर प्रक्रिया है । विकास की दृष्टि से 70 वर्ष पहले हम कहां थे और आज हम इस स्थिति में पहुंच पाए हैं, हमें अपने संसाधनों के हिसाब से कार्य करने चाहिए और इस क्षेत्र के विकास के लिए मेरा पूर्ण सहयोग आप सबको मिलेगा। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी नीतियां चलाई जा रही है परंतु इनका लाभ पात्र व्यक्तियों तक नहीं पहुंच रहा है ।

उन्होंने कहां की स्वयं सहायता समूह की आर्थिकी को मजबूत करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा तथा इन स्वंय सहायता समूहों की आमदनी बढ़ाने के लिए शीघ्र ही इनको प्रशिक्षण  दिया जाएगा ताकि यह सहायता समूह प्रशिक्षण के दौरान नए-नए प्रोडक्ट तैयार करना सीख सकें और अपनी आमदनी को बढ़ा सकें।उन्होंने कहा कि युवा प्रदेश का ही नहीं परिवार का भी भविष्य होता है और नशा आज के समय की सबसे बड़ी चुनौती है इसलिए इस चुनौती से लड़ने के लिए सभी युवा वर्ग को नशे के खिलाफ खड़ा होना चाहिए । उन्होंने युवाओं से नशे से दूर रहने का भी आह्वान किया । उन्होंने कहा कि व्यवस्थाएं बदलने,भविष्य बनाने के लिए कठोर कदम उठाने पढ़ते हैं और इसके लिए आप सभी का सहयोग भी अपेक्षित हैं।

इस अवसर पर उन्होंने ग्राम कांड़ो में सामुदायिक भवन बनाने के लिए पहली किस्त के रूप में चार लाख रुपए, लिंक रोड घोड़े की ढाल से शमशान घाट तक के लिए  2 लाख, लिंक रोड नौवणी से श्मशान घाट के लिए 2 लाख तथा कृषि भवन जमटा की चार दिवारी की मरम्मत के लिए साढ़े तीन लाख रुपए तथा जनता एससी बस्ती सामुदायिक भवन के लिए 4 लाख रुपए की अतिरिक्त धनराशि विधायक निधि से देने की घोषणा की।

इससे पूर्व मेला प्रबंधक कमेटी जमटा के प्रधान जगदीश  पुंडीर और मेला कमेटी ने मुख्य अतिथि को शाल व टोपी भेंट कर सम्मानित किया। मेला  के दौरान मेला कमेटी द्वारा वालीबाल, कब्बड्डी तथा  दंगल इत्यादि प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया। मुख्य अतिथि ने विजेता तथा उप विजेता रहने वाली टीमो को पुरस्कृत किया। इस अवसर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जमटा की छात्राओं  तथा सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।

कार्यक्रम के दौरान एसडीएम नाहन राजीव सांखयान, तहसीलदार नाहन उपेन्द्र कुमार, हिमफैड के निदेशक ,बीडीओ नाहन परमजीत, आर ओ जमटा प्रेम कंवर, पूर्व प्रधान नरेश कुमार,जय प्रकाश के अतिरिक्त अन्य विभागों के पदाधिकारियों के अलावा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।