कंडई वाला का द आयुष एग्रो मार्केटिंग बेहतरीन कार्य के लिए सम्मानित

नाहन, 31 जनवरी : आज राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक की ओर से होटल हॉलिडे होम, शिमला में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए राज्य क्रेडिट सेमिनार का आयोजन हुआ । कार्यक्रम में जिला सिरमौर के नाहन विकासखंड के अंतर्गत आने वाले कंडई वाला में स्थित (किसान उत्पादक संगठन) द एग्रो मार्केटिंग को ऑपरेटिव सोसाइटी को बेहतर कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया। किसान उत्पादक संगठन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दीपक कुमार ने यह सम्मान प्राप्त किया। हिमाचल प्रदेश के दो एफ पी ओ को बेहतर कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया है। आयुष किसान उत्पादक संगठन को किसानो की आय में वृद्धि करने के साथ ही किसानो की आय के लिए नए स्रोत शुरू करने के लिए सम्मानित किया गया है। द आयुष एग्रो मार्केटिंग कोऑपरेटिव सोसाइटी द्वारा अपने कार्यक्षेत्र में किसानों से औषधीय पौधों की खेती करवाने के साथ-साथ विपणन व मार्केटिंग में सहयोग कर रही है। इससे क्षेत्र के किसानों की आय में वृद्धि हुई है। इसके अलावा एफ पी ओ द्वारा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए बंबू क्राफ्ट की वर्कशॉप भी शुरू की गई है।

fpo

संगोष्ठी का उद्घाटन हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने किसानों की आए सुदृढ़ करने के क्षेत्र में किया जा रहे बेहतर कार्य के लिए राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक की सरहाना की गई। उन्होंने कहा कि किसान उत्पादक संगठन एवं महिला स्वयं सहायता समूह ग्रामीण विकास में बेहतर योगदान दे रहे हैं।
डी डी एम नाबार्ड सिरमौर विक्रमजीत सिंह ने बताया कि नाबार्ड द्वारा ग्रामीण विकास में बेहतर कार्य किया जा रहे हैं। किसान उत्पादक संगठन व स्वयं सहायता समूहों को तकनीकी प्रशिक्षण देने के साथ-साथ वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाती है।

Demo