पंकज जयसवाल

सिरमौर में स्वच्छता ही सेवा अभियान 14 सितंबर से शुरू

नाहन : स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के तहत सिरमौर जिला में ”स्वच्छता ही सेवा“ अभियान 14 सितम्बर से 02 अक्तूबर, 2024 तक चलाया जाएगा जिसका विषय स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता रखा गया है।यह जानकारी देते हुए खण्ड़ विकास अधिकारी नाहन परमजीत ठाकुर ने आज बीडीओ कार्यालय के सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने बताया कि इस अभियान का शुभारम्भ स्थानीय विधायक द्वारा 14 सितम्बर को हरी झण्ड़ी दिखाकर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस जिला स्तरीय समारोह के शुभारंभ के दौरान सभी विभाग स्वच्छता ही सेवा-2024 के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को व्यक्त करने में शामिल होगें तथा स्वच्छता की शपथ भी लेगें।

उन्होंने बताया कि इस अभियान के कार्यान्वयन के लिए स्कूल शिक्षकों, आंगनवाड़ी तथा आशा कार्यकर्ताओं की सेवाओं का उपयोग किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गांव को ओडीएफ मॉडल घोषित करने के लिए विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा और स्त्यापित गांव के लिए प्रस्ताव पारित किए जाएगें तथा व्यक्तिगत पारिवारिक शौचालयों के लिए लाभार्थियों की पहचान की जाएगी और शौचालयों का नवीनीकरण भी किया जाएगा।

Cleanliness campaign sirmour

खण्ड़ विकास अधिकारी ने बताया कि अभियान के दौरान पंचायती राज, नवयुवक मंडल, महिला मंडल तथा स्वयं सहायता समूहों के संयुक्त सहयोग से जल निकायों, पेयजल टैंकों सहित पारंपरिक जल स्त्रोतों को साफ किया जाएगा और हॉट स्पॉटस की पहचान कर उनकी सफाई के बाद सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इसके अलावा नवयुवक मण्डल, महिला मण्डल तथा स्वयं सहायता समूहों द्वारा ग्राम पंचायत, सामुदायिक भवन, पार्को, सड़कों, पहाड़ी ढलानों और पर्यटन स्थलों से प्लास्टिक की बोतलें, रैपर, प्लास्टिक बैग एकत्र करेंगें। उन्होंने बताया कि हितधारक स्थानीय पर्यटकों और जनता को सार्वजनिक स्थानों पर रखे गये कूड़ेदानों का प्रयोग करने के अतिरिक्त सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने के लिए भी प्रेरित करेंगे।

उन्होंने बताया कि इसी कड़ी में स्कूलों, कॉलेजों तथा अन्य शिक्षण संस्थानों तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों में सफाई अभियान भी चलाया जाएगा जिसका उददेश्य बच्चों में सफाई के बारें में जागरूकता पैदा करना है। उन्होंने बताया कि स्वच्छता अभियान के दौरान स्वाथ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य जांच शिविर भी आयोजित किए जाएगें। इसके अलावा सफाई मित्रों को सरकार की योजनाओं के बारे में भी अवगत करवाया जाएगा तथा उन्हें इसका लाभ पहूंचाने के उद्देश्य से उनसे आवेदन भी प्राप्त किये जाएगे।

बैठक में पशु पालन विभाग की डा. रितिका गुप्ता, सोशल शिक्षा खण्ड़ योजना अधिकारी अजय चौहान, पिंकी देवी खाद्य निरीक्षक, पंचायत समिति सदस्य, पंचायत सचिव के अतिरिक्त अन्य विभागों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।