संवाददाता

हिमाचल में बारिश का कहर, बादल फटने से सोलन में 7, शिमला में 9 की मौत

शिमला: हिमाचल प्रदेश लगातार भारी बारिश से जूझ रहा है और तबाही का मंजर सामने आ रहा है। राज्य ने कई दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं में प्रकृति का प्रकोप देखा है। पिछले दो दोनों में बारिश का विनाशकारी रूप एक बार फिर सामने आया है, कई घटनाओं से समूचा हिमाचल सदमे में है।

सोलन जिला के कंडाघाट उपमंडल में स्थित जडोंन गांव में अचानक बादल फटने से तबाही मच गई। रात 1.30 बजे मूसलाधार बारिश हुई, जिससे सात लोगों की मौत की दिल दहला देने वाली खबर सामने आई, क्योंकि बादल फटने से आई बाढ़ ने दो घरों और एक गौशाला को अपनी चपेट में ले लिया।

rain hp

मुख्यमंत्री ने भी सोशल मीडिया पर अपना दुख व्यक्त करते हुए कहा, ” सोलन जिला ममलीग तहसील के जडोंन गांव में दुखद बादल फटने की घटना में 7 अनमोल जिंदगियों की हानि के बारे में सुनकर दुख हुआ। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना है।” इस कठिन समय के दौरान हम आपके दर्द और दुख में भागीदार हैं। हमने अधिकारियों को इस कठिन अवधि के दौरान प्रभावित परिवारों को हर संभव सहायता और सहायता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।”

सोलन जिला ममलीग तहसील के जडोंन गांव में मृतकों की पहचान हरनाम सिंह (38) पुत्र रति राम, खेमलता (34) पत्नी हरनाम सिंह, राहुल (13) पुत्र हरनाम सिंह, नेहा (11) पुत्री हरनाम सिंह, कमल किशोर ( 38) पुत्र भगत राम, गौरव (9) पुत्र कमल किशोर और रक्षा (12) पुत्री कमल किशोर के तौर पर हुई है।

एक और दुर्भाग्यपूर्ण घटनाक्रम में, राजधानी शिमला में लगातार बारिश के कारण एक शिव मंदिर ढह गया। शिमला के समरहिल और फागली इलाकों में भूस्खलन की घटनाओं में 13 लोगों की मौत हुई है। इस दौरान एक दर्जन लोग जख्मी भी हुए हैं | साथ ही कुछ श्रद्धालुओं के मलबे में फंसे होने की आशंका के कारण चिंताएं बढ़ गई हैं। शिमला के समरहिल में भूस्खलन की चपेट में आए प्राचीन शिव बावड़ी मंदिर में फंसे श्रद्धालुओं को निकालने के लिए राहत व बचाव कर्मी अभी डटे हुए हैं।

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना पर गहरा दुख जताया और प्रभावित परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की। उन्होंने सोशल मीडिया पर साझा किया, “शिमला से दुखद खबर सामने आई है, जहां समर हिल में ‘शिव मंदिर’ भारी बारिश के कारण ढह गया। अब तक, नौ शव निकाले गए हैं। स्थानीय प्रशासन मलबे को हटाने के लिए लगन से काम कर रहा है।” उन व्यक्तियों को बचाएं जो अभी भी फंसे हो सकते हैं,” उन्होंने लिखा।

मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार अभी बारिश से राहत मिलने के आसार नहीं है। मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने कहा कि 20 अगस्त तक राज्य में मौसम खराब रहेगा। 18 अगस्त तक येलो अलर्ट है । 15 अगस्त को भी भारी बारिश होने की आशंका है।