सरांहा में नशे के खिलाफ अधिवेशन, युवाओं को जागरूक करने का आह्वान

नाहन : ज्ञान विज्ञान समिति और SVN पब्लिक स्कूल, सरांहा ने नशे के खिलाफ “युवा बचाओ, भविष्य बचाओ” अभियान के तहत सरांहा खंड में एक अधिवेशन का आयोजन किया। इस अधिवेशन का उद्घाटन ज्ञान विज्ञान समिति के जिला अध्यक्ष वीरेंदर कपूर ने किया। उन्होंने बताया कि ज्ञान विज्ञान समिति पिछले काफी समय से युवाओं को नशे से बचाने के लिए हर खंड और पंचायत स्तर पर जन जागरूकता अभियान चला रही है।

इस अधिवेशन में जनवादी महिला समिति की राज्य उपाध्यक्ष संतोष कपूर, सीटू जिला महासचिव आशीष कुमार, हिमाचल किसान सभा के रामलाल, सेवानिवृत्त खंड विकास अधिकारी राजेश तोमर, राज्य सचिव सत्यवान पुंडीर, और डॉक्टर रवि भूषण विशेष वक्ता के रूप में शामिल हुए। कार्यक्रम में विभिन्न स्थानों से लगभग तीन दर्जन लोगों ने भाग लिया।

gyan viygam simiti

सभी वक्ताओं ने एकमत होकर नशे को समाज की एक बड़ी बुराई बताया और कहा कि इसे खत्म करने के लिए हर नागरिक को अपने कर्तव्यों का पालन करना होगा। डॉक्टर रवि भूषण ने अभिभावकों को बच्चों के साथ संवाद करने की सलाह दी, खासकर उन बच्चों के लिए जो नशे की चपेट में आ चुके हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे बच्चों को सहानुभूतिपूर्वक समझाकर उनकी लत छुड़ाने की कोशिश करनी चाहिए, जिसके लिए मनोवैज्ञानिक और चिकित्सकीय परामर्श आवश्यक है।

राज्य सचिव सत्यवान पुंडीर ने नशे से ग्रस्त व्यक्तियों का सामाजिक बहिष्कार करने के बजाय उनका सहारा बनने और उनकी मदद करने की बात कही। सीटू जिला महासचिव आशीष कुमार ने नशे के शरीर, मानसिकता, और समाज पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों पर जोर दिया और इसे समाज की एक बड़ी बुराई के रूप में समझने की आवश्यकता पर बल दिया। जनवादी महिला समिति की पूर्व राज्य अध्यक्षा संतोष कपूर ने कहा कि नशे के कारण महिला हिंसा में भी वृद्धि हो रही है, जो समाज के लिए खतरनाक है।

सरांहा पुलिस विभाग से नरेश कुमार ने युवाओं के नशे की चपेट में आने के खतरों पर प्रकाश डाला और अभिभावकों से पुलिस के साथ सहयोग करने की अपील की। इस मौके पर SVN स्कूल सरान्ह की वाइस प्रिंसिपल संजना शर्मा, सविता, स्कूल के निदेशक मोहिंदर पाल नेहरू, PTA अध्यक्ष सतेंदर नेहरू, उपाध्यक्ष शकुंतला, और स्कूल के हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स के बच्चों रिया, तनिक्षका, और सानिध्य भी उपस्थित रहे।