संवाददाता

सोलन कॉलेज में लोक संस्कृति का प्रशिक्षण 29 अक्टूबर से

सोलन:  सरगम कलामंच सोलन की ओर से पीजी कॉलेज में छात्रों के लिए सात दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। सरगम कलामंच सोलन के अध्यक्ष जीया लाल ठाकुर ने बताया कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 29 अक्टूबर से 4 सितंबर तक सोलन पीजी कॉलेज में चलेगा।

solan dg

संगीत विषय के छात्रों को कुतप वाद्यों के साथ छंदों पर अधारित, डंगे की शैली के नौगत, तालों की मात्राओं व उनकी जातियों, लोकगाथाओं के ग्रहों के प्रशिक्षण दिया जाएगा। इससे छात्रों को शास्त्रीय संगीत को विकसित करने वाले लोकसंगीत की मूल व दुलर्भ जानकारियां उपलब्ध हो। उन्हें भविष्य शोध करने के लिए लोक संगीत प्रदर्शन करने के लिए गहन व महत्वपूर्ण प्रशिक्षण मिल सकें। भविष्य में यह लोग मनघणंत, मुंह बोली व सुनी सुनाई दंत कथाओं वाली परंपराओं से छूट कर प्रमाणिक तथ्यों सहित प्रदर्शित होकर संरक्षित हो सकें।

प्रशिक्षण में सात प्रकार की नाटियों के नौगत, ताल, छींज गीत, बरलाज, ठोडा, झूरी, गंगी, ऋतू गीत, संस्कार गीत व अनिबद्ध लोकगायन के प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिला सोलन मूल लोक संस्कृति की विशेषताएं जो अभी तक रहस्यमय रही है, वह अब उजागर होंगी। इस आयोजन में पीजी कॉलेज सोलन की प्रिंसिपल व संगीत विभाग का सहयोग छात्रों के लिए लाभकारी होगा।