संवाददाता

डगशाई स्कूल में मनाया एनसीसी का 75वां स्थापना दिवस

सोलन: सोलन के सीनियर सेकंडरी स्कूल डगशाई में एनसीसी का 75वां स्थापना दिवस मनाया गया। इसमें स्कूल के 45 एनसीसी कैडेट्स ने भाग लिया।स्कूल में चित्रकला, भाषण और देशभक्ति गीत के माध्यम से एनसीसी का स्थापना दिवस मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्कूल के प्रिंसिपल कमल किशोर शर्मा ने की।

dagshai school

इस अवसर पर कमल किशोर शर्मा ने सभी कैडेट्स को बधाई देते हुए कहा कि वह अपनी टैग लाइन एकता और अनुशासन से माध्यम से जीवन के हर क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि एनसीसी का संबंध भारत की तीनों सेनाओं जल, थल और वायु से है। उन्होंने कहा कि एनसीसी का 74 वर्षों का इतिहास गौरवमय रहा है।  

एनसीसी कैडेट्स देश की तीसरी रक्षापंक्ति: अंजना ठाकुर

 डगशाई स्कूल एनसीसी विंग की एएनओ अंजना ठाकुर ने कहा कि एनसीसी कैडेट्स को देश की तीसरी रक्षापंक्ति के रूप में जाना जाता है।  वर्तमान में देश में करीब 15 लाख एनसीसी कैडेट्स हैं। बीते 74 वर्षों में एनसीसी कैडेट्स ने जो कार्य किए हैं, उसके बेहतर परिणाम सामने आए हैं। आपातकाल में एनएसीसी कैडेट्स का अहम रोल रहता है। अंजना ने कहा कि एनसीसी की ट्रैनिंग के दौरान कैडेट्स को जो प्रशिक्षण दिया जाता है, उससे उनका सेना में जाने और देश सेवा का मार्ग प्रशस्त होता है। एनसीसी ट्रैनिंग के दौरान स्वयं अनुशासन, देश की रक्षा करने व अच्छे नेतृत्व की तालिम भी दी जाती है ताकि वह समाज के लिए उपयोगी नागरिक बन सकें।

इस मौके पर स्कूल स्टाफ के राधेश्याम चौहान, अश्विनी गौतम, मनीराम, देवीचंद, सुनील कुमार, हरिओम, निवेदिता समेत अन्य मौजूद रहे।