पंकज जयसवाल

नाहन : 10 साल पुराने आधार कार्ड धारकों के लिए दस्तावेज अपडेट अनिवार्य, जिला प्रशासन की अपील

नाहन : जिला स्तरीय आधार निगरानी समिति की सातवीं तिमाही बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त जिला दण्ड़धिकारी एल.आर.वर्मा ने जिला के निवासियों को अपने आधार कार्ड अपडेट करने की अपील करते हुए कहा कि जिन लोगों के पिछले दस साल पूराने आधार कार्ड बने है और उन्हें एक बार भी अपडेट नहीं करवाया गया है, ऐसे लोगों को अपने दस्तावेज आधार में अपडेट करवाने होंगे ताकि आधार सत्यापन में उन्हें कोई असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि आधार कार्ड अपडेट करने की सुविधा सभी आधार केन्द्रों पर उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त आप स्वंय भी आधार कार्ड अपडेट कर सकते है। उन्होंने बताया कि आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर व ई-मेल को अपडेट करवाना अति आवश्यक है।

aadhar meeting nahan

उन्होंने शिक्षा तथा चिकित्सा विभाग को उनके विभागों द्वारा चलायी जा रही आधार मशीनों का शत प्रतिशत कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। इसके अलावा उन्होंने लोगों से अपने 0-5 वर्ष के बच्चों का नामांकन करने तथा 5 और 15 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट करवाने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि यदि आधार धारक द्वारा उक्त आयु पूरी करने के 2 वर्ष के भीतर बायोमेट्रिक को अपडेट नहीं किया जाता है तो उस स्थिति में उसका आधार निष्क्रिय हो सकता है। उन्होंने कहा कि अनिवार्य बॉयोमीट्रिक अपडेशन 5-7 वर्ष और 15-17 वर्ष की आयु तक निःशुल्क उपलब्ध है।
बैठक में राणा प्रीतपाल सिंह उप-निदेशक तथा सुखविन्द्र सिंह क्षेत्रीय कार्यालय यूआईडीएआई चण्डीगढ़, जिला स्तरीय आधार निगरानी समिति के अन्य सदस्य उपस्थित थे।