Demo

दोहावली वाचन प्रतियेगिता मेँ स्निग्धा यादव और अवनी शर्मा ने प्राप्त किया संयुक्त रूप से प्रथम पुरस्कार

नाहन : पर्यावरण समीति ने आज स्थानीय एवीएन सीनियर सैकैंडरी स्कूल में बच्चों में मानवीय मुल्यों और नैतिक शिक्षा के मुल्यों की स्थापना के लिए एक अंतर स्कूल दोहावली प्रतियोगिता का आयोजन किया, जिसमें शहरभर से 13 विद्यालायों ने भाग लिया।

इस प्रकार की अनोखी प्रतियोगिता के सफल आयोजन के बारे में पर्यावरण समीति के अध्यक्ष डॉ.सुरेश जोशी ने बताया कि काव्य की विधा दोहावली के माध्यम से विद्यार्थियों में नैतिक ,सांस्कृतिक और मानवीय मुल्यों की स्थापना करना और उनके आत्मिक संवेदना के आंतरिक पर्यावरण की सोच को समृद्ध करना ही प्रतियोगिता का मुख्य उदेश्य था।

dhohawali competion nahan

डॉ.जोशी के अनुसार इस अंतर स्कूल आयोजन में एवीएन सीनियर सैकैंडरी स्कूल के प्रधानाचार्य शिक्षाविद केके चन्दोला मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए जबकि समाज़सेवी प्रेरणा भारद्वाज ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। प्रतिभा चन्दोला और समाजसेवी ओंकार ज़मवाल कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि की भूमिका में रहे।

डॉ सुरेश जोशी के अनुसार इस दोहा वाचन प्रतियोगिता में भारत विकास परिषद के नाहन के अध्यक्ष लायक राम शास्त्री ,शिक्षाविद प्रो. अंजना पंत और शिक्षाविद समाजसेवी निरूपमा जोशी ने निर्णायक मंडल की भूमिका का निर्वहन किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ.श्रीकांत अकेला ने किया।

इस प्रतियोगिता में एवीएन स्कूल की स्नीग्धा और डीएवी की अवनी शर्मा संयुक्त रूप से प्रथम स्थान पर रही ,जबकि राजकीय कन्या स्कूल की वंशिका पुंडीर और एस वी एन स्कूल की राखी को भी संयुक्त रूप से द्वितीय स्थान मिला। अरिहंत स्कूल की शैलजा को तीसरा पुरस्कार मिला। कैंट स्कूल की आँचल और सिरमौर हिल्स की वैभवी को सांत्वना पुरस्कार मिला।

इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केके चन्दोला ,डॉ.सुरेश जोशी ,और प्रो अंजना पंत ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए उन्हें मानवीय मुल्यों ,अनुशासन और नैतिक मुल्यों को अपनाने की सलाह दी और जीवन में अपनी संस्कृति से जुड़ने का आह्वान किया। इस कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों से आये शिक्षकों सहित पर्यावरण समीति के सदस्य के सी.सोहल ,के के गौर .गिरीश योगी, प्रेरणा भारद्वाज ,ओंकार ज़मवाल ,निरूपमा जोशी, वेद प्रकाश ,चेतना शर्मा , के एल पराशर ,सरिता ,मौ क्युम , रूचिका पुंडीर ,राजेश जसवाल ,सुनिता देवली सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।