Hills Post

डॉ. उदय शर्मा बने नौणी विश्वविद्यालय के मृदा विज्ञान विभागाध्यक्ष

सोलन: डॉ. उदय शर्मा ने डॉ. यशवंत सिंह परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी के मृदा विज्ञान और जल प्रबंधन विभाग के विभाग अध्यक्ष का कार्यभार संभाल लिया है। मशोबरा में क्षेत्रीय बागवानी प्रशिक्षण एवं अनुसंधान केंद्र में सहायक वैज्ञानिक (मृदा) के रूप में डॉ शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत की थी जहां डॉ. शर्मा ने मिट्टी की उर्वरता और पौधों के पोषण पर ध्यान केंद्रित किया, खासकर सेब की खेती में।

मुख्य परिसर और कृषि विज्ञान केंद्र, कंडाघाट, सोलन में विभिन्न भूमिकाएँ निभाने के अतिरिक्त, उन्होंने 2008 से 2012 तक कृषि विज्ञान केंद्र, चंबा में वैज्ञानिक और कार्यक्रम समन्वयक के रूप में कार्य किया। उन्होंने मशोबरा और कंडाघाट में मृदा परीक्षण सुविधाओं की स्थापना की और विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर में एक अत्याधुनिक उन्नत मृदा और पत्ती विश्लेषण प्रयोगशाला भी स्थापित की। अपने पूरे कार्यकाल के दौरान, डॉ. शर्मा शिक्षण, अनुसंधान और विस्तार सेवाओं में शामिल रहे हैं। उन्होंने सात वित्त पोषित परियोजनाओं के लिए प्रधान अन्वेषक और दस अन्य के लिए सह-प्रधान अन्वेषक के रूप में कार्य किया है।

Dr. Uday Sharma Head Soil Science

विभागाध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने पर डॉ. शर्मा ने मिट्टी के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालने वाले रासायनिक इनपुट के विकल्प विकसित करने की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए अपनी प्राथमिकताओं को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि विभाग का लक्ष्य मिट्टी और जल संरक्षण के लिए संसाधन संरक्षण प्रौद्योगिकियों को बढ़ावा देना है, जिससे इन महत्वपूर्ण संसाधनों का कुशल प्रबंधन सुनिश्चित हो सके। डॉ. शर्मा ने किसानों को मिट्टी और पत्ती विश्लेषण के लिए सेवाएं और परामर्श प्रदान करने के प्रति विभाग के भरपूर सहयोग का आश्वासन दिया।