सोलन: जिला के सीनियर सेकंडरी स्कूल डगशाई में इलेक्ट्रोल लिटरेसी क्लब की ओर चुनावी पाठशाला कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें स्कूली बच्चों को मतदान  प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी गई। स्कूली बच्चों को बताया कि लोकतंत्र में मतदान की क्या अहमियत है। हमें मतदान क्यों करना चाहिए। साथ ही बताया कि अपने आसपास जो भी युवा 18 साल के हो चुके हैं, उन्हें अपना वोट बनाने के लिए प्रेरित करें। कैसे वोट बनाया जाता है और मतदान की पूरी प्रक्रिया के बारे में स्कूली बच्चों को व्यवहारिक रूप जागरूक किया गया। संपूर्ण मतदान प्रक्रिया का डेमो दिया गया। 

इलेक्ट्रोल लिटरेसी क्लब प्रभारी व प्रवक्ता राजनीति शास्त्र अंजना ठाकुर ने बताया कि डगशाई सीसे स्कूल में इलेक्ट्रोल लिटरेसी क्लब का गठन किया गया है। इसमें स्कूल के 14 वर्ष से लेकर 18 वर्ष तक के 25 छात्र-छात्राओं को इस क्लब से जोड़ा गया है।  माह के तीसरे शनिवार को इसकी बैठक होती है।

इसी कड़ी में शनिवार को चुनावी पाठशाला का आयोजन किया गया। इसमें भाषण, पोस्टर, नारालेखन व चुनावी प्रक्रिया की जानकारी दी गई। इसमें क्लब के सदस्य प्रिया, नीलाक्षी, अनुराधा, मुक्सकान, आर्यन, अरूण, धीरज, मनोज, वंशिका समेत अन्य ने भाग लिया। स्कूल के प्रिंसिपल कमल किशोर शर्मा ने बताया कि डगशाई स्कूल इलेक्ट्रोल लिटरेसी क्लब की ओर से चुनावी पाठशाला कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके तहत स्कूली बच्चों को मतदान और मतदान प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version