गुरुकुल इंटरनेशनल स्कूल में चुनाव तथा विभिन्न अंतर्सदनीय  प्रतियोगिताओं का आयोजन

सोलन: गुरुकुल स्कूल में आज दिन की शुरूआत योग जानकारी द्वारा की गई, जिसमें छठ क्रियाओं के बारे बताया तथा छात्रों को यह समझाया कि योग हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है। तत्पश्चात विद्यालय में अंतर्सदनीय हिमाचली नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालय के चारों सदनों ऋग्वेद, यजुर्वेद, सामवेद तथा अथर्ववेद के कक्षा छठी से आठवीं के विद्यार्थियों ने लोक नृत्य प्रतियोगिता में अपने- अपने सदन की तरफ से प्रस्तुतियाँ दीं तथा सभी विद्यार्थियों ने प्रतियोगिता का खूब आनंद उठाया। 

gurukul

स्कूल संघ के निर्माण के लिए विद्यालय में मतदान करवाया गया। कक्षा छठी से बारहवीं तक के विद्यार्थियों ने मतदान में भाग लिया। मतदान में सभी सुरक्षा नियमों का पालन किया गया। विद्यार्थियों ने अपने – अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट दिया। विद्यालय की प्रधानाचार्या महोदया श्रीमती लखविंदर कौर अरोड़ा ने कहा कि इस प्रक्रिया को स्कूल में करवाने का औचित्य है कि विद्यार्थियों को भविष्य में मतदान करने के लिए प्रेरित करना तथा अपने वोट के महत्व को समझना।

इस प्रक्रिया की शुरुआत में कक्षा बारहवीं के विद्यार्थी  जिन्होंने मतदान के लिए नामांकन भरा था कक्षाओं में जाकर सभी विद्यार्थियों से वोट देने की अपील की तथा उन्हें समझाया कि वह उसे वोट क्यों करें? इस गतिविधि का औचित्य तब सार्थक हुआ जब सभी विद्यार्थियों ने अपने वोट के महत्त्व को समझा और आज विद्यालय में अपनी हाजिरी को सुनिश्चित किया। दूसरी तरफ़ विद्यालय में अंग्रेजी तथा हिंदी में   भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसका विषय था ‘ इथूनेशिया ए नसैसरी ईवल, इज़ इट?’।

इस प्रतियोगिता में विद्यालय के चारों सदनों ऋग्वेद सदन, यजुर्वेद सदन, सामवेद सदन तथा अथर्वेद सदन के कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों ने भाग लिया। चारों सदनों के छात्रों ने पूरे हर्षोल्लास के साथ इस प्रतियोगिता में भाग लिया। विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती लखविंदर कौर अरोड़ा ने प्रतियोगिता के विजयी छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि छात्र इस विषय के द्वारा समाज में जागरूकता ला सकते हैं ।