Demo

नाहन में चुनावी कर्मियों का अंतिम पूर्वाभ्यास आयोजित

नाहन : एसडीएम एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नाहन सलीम आजम की अध्यक्षता में आज बुधवार को राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नाहन में पीठासीन अधिकारियों, सहायक पीठासीन अधिकारियों और मतदान अधिकारियों का अंतिम पूर्वाभ्यास आयोजित किया गया। लोकसभा चुनाव में शिमला संसदीय क्षेत्र के तहत आयोजित इस पूर्वाभ्यास कार्यक्रम में नाहन विधानसभा के अन्तर्गत नियुक्त 140 पोलिंग पार्टियों को चुनावी अभ्यास करवाया गया। इस पूर्वाभ्यास कार्यक्रम में 14 सेक्टर ऑफिसर और 3 सेक्टर मजिस्ट्रेट ने भी भाग लिया।

Final rehearsal of election workers

एसडीएम सलीम आजम ने इस अवसर पर कहा कि लोकसभा चुनाव में शिमला संसदीय क्षेत्र के तहत मतदान के लिए नियुक्त सभी सभी पीठासीन अधिकारी सहायक पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारियों को इस संवैधानिक कार्य को सेवा भाव, ईमानदारी एवं निष्ठापूर्ण करना सुनिश्चित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी प्रकार की कोताही ना बरतें।
नाहन विधानसभा क्षेत्र में कुल वोटर 87053 मतदाता
एसडीएम ने बताया कि नाहन विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत लोकसभा चुनाव के लिए 121 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि नाहन विधानसभा क्षेत्र में कुल वोटरों की संख्या 87053 जिनमें 44106 पुरुष और 42946 महिला मतदाता हैं, जबकि थर्ड जेंडर वोटर की संख्या केवल एक है।
उन्होंने बताया नाहन विधानसभा क्षेत्र में 100 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं की संख्या 7 है जबकि 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं की संख्या 598 है। दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 754 है।
30 मई को रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां
एसडीएम ने बताया कि नाहन विधानसभा क्षेत्र के तहत नाहन शहर को छोड़कर अन्य मतदान केन्द्रों के लिए 99 पोलिंग पार्टियों को 30 मई को संबंधित मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नाहन शहर के 22 मतदान केन्द्रों के लिए 31 मई को 22 पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 19 पोलिंग पार्टियों को रिजर्व रखा गया है।
नाहन क्षेत्र में 3 महिला पोलिंग बूथ
एसडीएम नाहन ने बताया कि नाहन विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत नाहन शहर में 3 महिला पोलिंग बूथ बनाए गए हैं जिनमें शमशेरपुर छावनी, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्रा) एवं राजकीय प्राथमिक पाठशाला (छात्रा) नाहन शामिल है। इसी प्रकार पुराने आर्ट कॉलेज में एक दिव्यांग मतदान केंद्र भी बनाया गया है। इसके अलावा मंडलाह में एक ग्रीन पोलिंग बूथ बनाया गया है।
मतदान सुबह 7 बजे से सांय 6 बजे तक होगा
सलीम आजम ने बताया कि भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा सुबह सात बजे से सांय छः बजे तक मतदान का समय निर्धारित किया गया है। उन्होंने सभी मतदान अधिकारियों को भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित समय सारिणी एवं दिशा निर्देशों के अनुरूप मतदान प्रक्रिया को संपन्न करने के निर्देश दिए हैं।
इससे पूर्व, मास्टर ट्रेनर सहायक प्रो. अनूप कुमार ने मतदान के दौरान इस्तेमाल होने वाले मेटिरियल से संबंधित पूर्वाभास करवाया। इसी प्रकार विवेक विश्वकर्मा ने ईवीएम वीवीपैट तथा अनिल कुमार और आईडी राही ने विभिन्न संबंधित मामलों पर पूर्व अभ्यास करवाया।
तहसीलदार नाहन उपेन्द्र चौहान, कानूनगो निर्वाचन हरी शर्मा के अलावा अन्य सम्बन्धित विभाग के अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।