पंकज जयसवाल

नाहन में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए फूड सेफ्टी विभाग की सर्विलेंस ड्राइव

नाहन: नाहन में आज दो दिन बाद फिर से फूड सेफ्टी विभाग की टीम ने खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए एक सर्विलेंस ड्राइव चलाई । इस ड्राइव का नेतृत्व फूड सेफ्टी ऑफिसर (एफएसओ) प्रियंका कश्यप ने किया। विभाग की टीम ने नाहन शहर के गुन्नू घाट से एक दुकान से मूंगफली , नमकीन , चायपती , मैग्गी , कोन्फ़्लेक्स , डालडा वन्सपति इत्याति आठ खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए।

प्रियंका कश्यप ने बताया कि यह सर्विलेंस ड्राइव थी, जिसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि खाद्य प्रतिष्ठानों में उचित प्रबंधन हो रहा है। उन्होंने सर्विलेंस ड्राइव के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि इस प्रकार की ड्राइव पर आमतौर पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं की जाती। हालांकि, यदि किसी खाद्य पदार्थ का सैंपल फेल होता है, तो संबंधित खाद्य प्रतिष्ठान को विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुसार लीगल सैंपल भरने की आवश्यकता होती है।

food sample nahan

उन्होंने बताया कि यह प्रक्रिया सुनिश्चित करती है कि खाद्य सुरक्षा मानकों का पालन हो रहा है। यदि पहला सैंपल असफल होता है, तो संबंधित प्रतिष्ठान को अनिवार्य रूप से दोबारा जांच के लिए सैंपल भरना होता है, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी खाद्य सामग्री सुरक्षित और गुणवत्ता मानकों पर खरी उतरती हैं।

प्रियंका ने बताया कि यह प्रणाली खाद्य गुणवत्ता को बनाए रखने और उपभोक्ताओं की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। उनका कहना था कि इस तरह की निगरानी और परीक्षण प्रक्रियाएँ खाद्य प्रतिष्ठानों को सही दिशा में काम करने के लिए प्रेरित करती हैं और यह सुनिश्चित करती हैं कि सभी खाद्य पदार्थ मानकों के अनुरूप हों।