Hills Post

नौणी विश्वविद्यालय के छात्रों का राष्ट्रीय प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन

सोलन: डॉ यशवंत सिंह परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी  के वानिकी कॉलेज के विभिन्न विभागों के 25 छात्रों ने कई राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण किया है। वानिकी महाविद्यालय के सिल्विकल्चर और एग्रोफोरेस्ट्री विभाग के छात्र हरीश शर्मा ने कृषि अनुसंधान सेवा (ए॰आर॰एस॰) परीक्षा उत्तीर्ण की है और अंतिम चयन साक्षात्कार के लिए उपस्थित होने के लिए तैयार हैं।

इसके अतिरिक्त, इस विभाग के छह छात्रों ने सीनियर रिसर्च   फ़ेलोशिप  (एस॰आर॰एफ॰) परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और शीर्ष 20 में स्थान बनाया है। विशेष रूप से, साक्षी तोमर ने आईसीएआर सीनियर रिसर्च   फेलोशिप परीक्षा में अपने विषय में पहला रैंक, विजय कुमार ने दूसरा रैंक,  मोहम्मद हुसैन ने तीसरा रैंक, अशोक कुमार ने 8वां, तरूण वर्मा ने 13वां रैंक और जतिन कुमार ने 17 वां रैंक हासिल किया। वहीं सिल्विकल्चर और एग्रोफोरेस्ट्री विभाग के छात्र- दर्शना ठाकुर, कविता, अर्चना जामवाल और स्पर्धा शर्मा ने जूनियर रिसर्च   फ़ेलोशिप (जे॰आर॰एफ॰) परीक्षा उत्तीर्ण की।

बेसिक साइंस विभाग से विजित गुप्ता और वैभव चित्तौरा ने जेआरएफ परीक्षा पास की, जबकि पर्यावरण विज्ञान विभाग से आंचल, पल्लवी, शिल्पा देवी और शाइना ने भी अपने विषय में जे॰आर॰एफ॰ परीक्षा में सफलता हासिल की। मृदा विज्ञान एवं जल प्रबंधन विभाग से मुस्कान शर्मा (छठी रैंक), प्रगति (20वीं रैंक) और आरुषि ठाकुर ने भी जे॰आर॰एफ॰ परीक्षा उत्तीर्ण की। सामाजिक विज्ञान से शिवन बहल और वन उत्पाद से अरविंद राणा और चिराज भंडारी ने जेआरएफ परीक्षा पास की। इसके अतिरिक्त, पर्यावरण विज्ञान और मृदा विज्ञान विभाग से क्रमशः विपाशा शर्मा और कनिका ने आईसीएआर सीनियर रिसर्च   फ़ेलोशिप परीक्षा उत्तीर्ण की।

इस मौके पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजेश्वर सिंह चंदेल ने छात्रों को उनकी उपलब्धियों के लिए हार्दिक बधाई दी। उन्होंने कहा कि छात्रों ने अकादमिक उत्कृष्टता प्राप्त करके अपने साथियों के लिए प्रेरणा बने हैं। वानिकी महाविद्यालय के डीन डॉ. सीएल ठाकुर सहित सभी वैधानिक अधिकारियों, संकाय, छात्रों एवं कर्मचारीयों ने भी सफल छात्रों को शुभकामनाएं दीं।