ऊना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक बार पुनः हिमाचल प्रदेश पहुंचे | प्रधानमंत्री ने हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना स्थित अंदौरा रेलवे स्टेशन से चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रैन को हरी झंडी दिखाकर दिल्ली के लिए रवाना किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, रेलवे मंत्री अश्विन वैष्णव, हिमचाल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप, हिमाचल के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अनुसार इसके बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बल्क ड्रग फार्मा का शिलान्यास करेंगे। इसके बाद चंबा के लिए रवाना होने का कार्यक्रम है ।

बताते है कि वंदे भारत ट्रेन से हिमाचल से दिल्ली पहुंचने में पांच घंटे का समय लगेगा तथा 412 किलोमीटर का सफर होगा। यह ट्रेन 19 अक्टूबर से आम लोगों के लिए उपलब्ध हो जाएगी तथा बुधवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी। नई दिल्ली से ऊना के बीच यह रेल अंबाला, चंडीगढ़, आनंदपुर साहिब स्टेशन पर भी रुकेगी।

उल्लेखीनय है कि यह देश की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी। पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी के रूट पर चलाई गई थी। दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली से कटरा के बीच चलती है। वहीं, तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई सेंट्रल के बीच चलती है।

वंदे भारत ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। इनमें जीपीएस आधारित सूचना सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम आधारित बायो टॉयलेट, ऑटोमैटिक स्लाइडिंग डोर समेत तमाम सुविधाएं हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version