नाहन: कन्या पाठशाला में 106 छात्राओं ने दिया मॉक टेस्ट

नाहन : कन्या पाठशाला नाहन में 4 दिसंबर 2024 को होने वाले परख राष्ट्रीय सर्वेक्षण के तहत दूसरा मॉक टेस्ट आयोजित किया गया। इस मॉक टेस्ट में कुल 106 छात्राओं ने हिस्सा लिया, जिनमें छठी कक्षा की 50 और नौवीं कक्षा की 56 छात्राएं शामिल थीं।

परख कार्यक्रम की जिला नोडल ऑफिसर एकता शर्मा ने बताया कि यह मॉक टेस्ट छात्राओं को परीक्षा की प्रक्रिया और प्रश्नों को हल करने के तरीके से परिचित कराने के लिए आयोजित किया गया था। इसके माध्यम से छात्राओं को ओसीआर (ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन) और ओएमआर (ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन) शीट को सही तरीके से भरने का प्रशिक्षण भी दिया गया।

यह टेस्ट पूरे देश के लाखों छात्रों को उनके शैक्षणिक स्तर का आकलन करने के लिए लिया जाएगा। इसके लिए मॉक टेस्ट के माध्यम से छात्राओं को परीक्षा के पैटर्न और तकनीकी प्रक्रियाओं से परिचित कराना जरूरी है, ताकि वे परीक्षा में आत्मविश्वास के साथ बेहतर प्रदर्शन कर सकें।

girls school nahan

एकता शर्मा ने यह भी बताया कि सितंबर महीने में पहला मॉक टेस्ट आयोजित किया गया था और अब दूसरा मॉक टेस्ट कन्या पाठशाला नाहन में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ है। उन्होंने कहा कि तीसरा मॉक टेस्ट नवंबर में आयोजित किया जाएगा, ताकि छात्राएं अपनी कमजोरियों को सुधार सकें और अंतिम परीक्षा में अधिक दक्षता से भाग ले सकें।

मॉक टेस्ट के दौरान छात्राओं ने ओएमआर शीट भरने का अभ्यास किया, जो सामान्यत: प्रतियोगी परीक्षाओं में उपयोग किया जाता है। इसके साथ ही, परीक्षा में आने वाले विभिन्न प्रकार के प्रश्नों से भी उन्हें अवगत कराया गया। इसका मुख्य उद्देश्य यह था कि छात्राएं वास्तविक परीक्षा के दौरान तनावमुक्त होकर अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकें।