Hills Post

गुरूकुल स्कूल के बच्चों ने जानी अस्पताल की कार्यप्रणाली

gurukul solan sanjeevani visit

सोलन: गुरुकुल इंटरनेशनल सीनियर सेकेंडरी स्कूल के नन्हे-मुन्ने बच्चों ने ‘साईं संजीवनी हॉस्पिटल’ में एक शैक्षिक भ्रमण किया। इस भ्रमण का मुख्य उद्देश्य बच्चों को चिकित्सालय की कार्यप्रणाली और स्वास्थ्य सेवा के महत्व से परिचित कराना था। कार्यक्रम का आयोजन गुरुकुल इंटरनेशनल सीनियर सेकेंडरी स्कूल द्वारा किया गया। इसमें  बाल वाटिका  के बच्चों ने भाग लिया। सबसे पहले चिकित्सालय में पहुंचने पर बच्चों का स्वागत चिकित्सालय के स्टाफ और डॉक्टरों द्वारा किया गया।  उसके बाद सभी छात्र ऑडिटोरियम में प्रार्थना सभा में गए और सभी ने भजन गाए।

छात्रों ने रक्तदान विभाग, जच्चा- बच्चा केंद्र,  बाल विभाग ,मानव शरीर विज्ञान विभाग में जाकर जानकारी हासिल की । छात्रों को चिकित्सा सेवाओं की जानकारी दी गई और बताया गया कि चिकित्सालय में रोगियों का इलाज कैसे किया जाता है। बच्चों ने आपातकालीन सेवाओं जैसे एम्बुलेंस, प्राथमिक उपचार और ऑपरेशन थियेटर का भी दौरा किया। उन्हें विभिन्न विभागों जैसे कि बच्चों के वार्ड, इमरजेंसी यूनिट, फार्मेसी और नर्सिंग सेक्शन की जानकारी दी गई। चिकित्सालय के प्रमुख डॉक्टर ने बच्चों को स्वास्थ्य से जुड़ी सामान्य जानकारियां दी।

भ्रमण के अंत में बच्चों ने नर्सों और डॉक्टरों से सवाल-जवाब किए, जिनका उन्होंने उत्साहपूर्वक उत्तर दिया।  बच्चों की जिज्ञासा और उत्साह देखकर चिकित्सालय के स्टाफ ने भी उनकी सराहना की। छात्र मरीजों के पास भी गए और उनसे बातचीत की । उनकी प्यार भरी बातचीत से सभी रोगियों के चेहरे पर एक मुस्कान आई।  

छात्रों ने वहां यह भी सीखा कि हमें किसी भी परिस्थिति में घबराना नहीं चाहिए और पूरी सूझबूझ से मरीजों की देखभाल और उनका इलाज करना चाहिए ।  यह भ्रमण बच्चों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने की दिशा में एक सराहनीय कदम था।