चौहान ने संभाला नौणी यूनिवर्सिटी के नियंत्रक का पदभार

सोलन: डॉ. यशवंत सिंह परमार यूनिवर्सिटी नौणी के नियंत्रक पद पर ध्यान सिंह चौहान ने सोमवार को कार्यभार संभाल लिया है। चौहान इससे पहले सरदार पटेल यूनिवर्सिटी मंडी में इसी पद पर कार्यरत रहे। चौहान पिछले तीन वर्षों से मंडी में कार्यरत थे। 28 फरवरी को नौणी यूनिवर्सिटी में नियंत्रक का पद सेवानिवृति के उपरांत रिक्त हुआ था। 

 सिरमौर के कांडो च्योग गांव के हैं चौहान

cont nauni 1

ध्यान सिंह चौहान का जन्म शिलाई विधान सभा क्षेत्र के कांडो च्योग में श्री नता राम चौहान और माता स्वर्गीय तुलसा देवी के घर 25 अप्रैल 1967 को हुआ था। विषम परिस्थितियों ने उन्हें बचपन से ही पहाड़ की तरह मजबूत बनाया। अपने गांव प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण करने के बाद जामना हाई स्कूल से दसवीं की परीक्षा पास की। इसके बाद डिग्री कॉलेज नाहन में बीए की शिक्षा ग्रहण की। 1988 में बीए की परीक्षा उत्तीर्ण करने के साथ ही निदेशक आयुर्वेद विभाग में कमीशन पास करने के बाद क्लर्क के पद पर नियुक्ति हुई। इसी दौरान उन्होंने वर्ष 1997 में हिमाचल प्रदेश स्टेट एकाउंट सर्विसेज की परीक्षा पास करके वन विभाग, शिक्षा विभाग में अनुभाग अधिकारी (एसओ) के पद पर सेवाएं दी।

इसके डीसी ऑफिस सोलन, बीबीएनडीए बद्दी और डीआरडीए सोलन में सहायक नियंत्रक के पद पर सेवाएं दी। इसके बाद उप-नियंत्रक के पद पर पीडब्ल्यूडी ऑफिस शिमला में सेवाएं दी। इसके बाद एक पदोन्नति के बाद संयुक्त नियंत्रक के पद पर आईपीएच विभाग, समग्र शिक्षा अभियान में कार्यरत रहे। नियंत्रक पद पर पदोन्नत होने के बाद उन्हें सरदार वल्लभभाई पटेल यूनिवर्सिटी मंडी में भेजा गया। वहां तीन साल तक सेवाओं के बाद अब वह नौणी यूनिवर्सिटी में इसी पद पर सेवाएं देंगे।