नाहन में कल सभी शिक्षण संस्थानों में स्वास्थ्य विभाग चलाएगा कृमि मुक्ति अभियान

नाहन : राष्ट्रीय कृमि मुक्त दिवस को लेकर स्वास्थ्य खण्ड धगेड़ा की ओर से एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में स्कूल अध्यापक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और आशा कार्यकर्ताओं को इस संबंध में जानकारी उपलब्ध करवाई गई।

BMO धगेड़ा डॉक्टर मोनिशा अग्रवाल ने बताया कि 9 अगस्त को राष्ट्रीय कृमि मुक्त दिवस मनाया जा रहा है। जिसकी तैयारी को लेकर आज संयम होटल नाहन मे विशेष बैठक का आयोजन किया गया जिसमें सभी स्कूलों के अध्यापक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और आशा कार्यकर्ता शामिल हुई।

deworming campaign nahan

उन्होंने बताया कि इस दिन 1 से 19 वर्ष तक की आयु के बच्चों को एल्बेंडाजोल की खुराक दी जाएगी। 2 वर्ष तक की आयु के बच्चे को आधी गोली जबकि इससे ऊपर की आयु के बच्चों को एक गोली खिलाने सम्बंधी बैठक में विस्तार से जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि जो बच्चे किसी कारण कल यह दवा खाने से वंचित रह जाएंगे उन बच्चों को 16 अगस्त को दवा खिलाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि इस आयु वर्ग में बच्चों में एनीमिया की कमी पाई जाती है जिसका मुख्य कारण पेट में कीड़े होना माना जाता है। इसलिए राष्ट्रीय स्तर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा यह का कार्यक्रम चलाया गया है जिसके तहत वर्ष में दो बार बच्चों को अल्बेंडाजोल की खुराक दी जाती है। उन्होंने बताया कि जब से यह कार्यक्रम चला है तब से मिट्टी में इस तरह के कीटाणुओं की संख्या काफी कम हो गई है और एनीमिया को रोकने में काफी हद तक सफलता पाई है। इसलिए उन्होंने सभी से आह्वान करते हुए कहा कि बच्चों को यह दावा अवश्य खिलाएं और उन्हें एनीमिया से बचाए।