Hills Post

मनाली में बादल फटने से भारी नुकसान, लेह रोड बंद

कुल्लू: पर्यावरण में बदलाव के कारण मौसम में असामान्य बदलाव आ रहे हैं, कहीं भारी बारिश हो रही है, तो कहीं बारिश का इंतज़ार हो रहा है। हिमाचल प्रदेश में पिछले बर्ष भारी बारिश के बाद हुई तबाही के बाद लोगों में बारिश के कारण डर का माहौल है।

भारी बारिश का येलो अलर्ट के बीच मनाली के अंजनी महादेव में देर रात बादल फटने का समाचार मिला है। पानी के तेज बहाव के साथ पलचान पुल पर बड़े-बड़े पथ्थरों के सहित मलबा आने से मनाली लेह रोड बंद हो गया है। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार बादल फटने से पलचान में एक मकान भी गिरा है और भारी नुक्सान का अनुमान है।

manali cloud bust

जानकारी मिली है कि एक हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट को भी नुकसान हुआ है। इसकी सूचना मिलते ही BRO और प्रशासन की टीम मौके पर पहुंच गए थी। प्रशासन ने नदी तट पर बसे लोगों को चेतावनी जारी करते हुए सावधान रहने को कहा है। बताया जाता है कि बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है। मार्ग को खोलने का कार्य आरंभ कर दिया है। प्रशासन द्वारा बादल फटने से हुए नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने हिमाचल प्रदेश के कुछ भागों में 31 जुलाई तक भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। अनुमान है कि आने वाले दिनों में कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है। प्रशाशन ने लोगों से सावधान रहने तथा अनावश्यक यात्रा से बचने को कहा है।