Hills Post

दिल्ली में राष्ट्रीय प्रदर्शनी एवं प्रोजेक्ट प्रतियोगिता में बजा हिमाचल का डंगा

सोलन: दिल्ली के प्रगति मैदान में 17 व 19 सितंबर को आयोजित इंस्पायर मानक 11वीं राष्ट्र स्तरीय प्रदर्शनी एवं प्रोजेक्ट प्रतियोगिता (एनएलईपीसी) में हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला की साक्षी भार्दवाज एनएलईपीसी विनर बनी और उनका मॉडल राष्ट्रीय स्तर पर चयनित हुआ।  राष्ट्र स्तरीय प्रदर्शनी एवं प्रोजेक्ट प्रतियोगिता में   देशभर से आए प्रतिभागियों में केवल 31 प्रतिभागियों को ही एनएलईपीसी विनर घोषित किया गया, जिसमें साक्षी भी शामिल है।

solan news

इंस्पायर मानक स्कीम की स्टेट नोडल ऑफिसर असिस्टेंट प्रोफेसर रंजना शर्मा ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के पांच नन्हें वैज्ञानिकों अपना-अपना विज्ञान कौशल दिखाया। इनमें तीन छात्र और दो छात्राएं शामिल रही, जिसमें  ऊना जिला के सीनियर सेकंडरी स्कूल जाड़ला की छात्रा  साक्षी भार्दवाज द्वारा सवार्किल के रोगियों के लिए बनाया वर्सेटाइल नैक फैन के मॉडल को राष्ट्रीयस्तर पर चयनित हुआ है।

पहले प्रदेशस्तर पर हुआ था चयन

रंजना शर्मा ने बताया कि 11वीं राष्ट्र स्तरीय प्रदर्शनी एवं प्रोजेक्ट प्रतियोगिता के लिए 5 जनवरी 2024 को एससीईआरटी सोलन में राज्यस्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इसमें पांच विद्यार्थियों का चयन राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए किया गया। इनमें मंडी जिला से अर्जुन ठाकुर और भानुप्रिया, हमीरपुर जिला से अंश कौंडल, शिमला जिला से नितेश और ऊना जिला की साक्षी भारद्वाज ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया। उन्होंनेे बताया कि राष्ट्रीय प्रतियोगिता में देश के राज्यों व केंद्र शासित प्रदेश के 350 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

इसमें देशभर से 31 बच्चों को राष्ट्र स्तरीय प्रदर्शनी एवं प्रोजेक्ट प्रतियोगिता (एनएलईपीसी) विनर चुना गया। इन 31 बच्चों में हिमाचल प्रदेश के ऊना की साक्षी भारद्वाज भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों को जापान जाने का मौका भी मिलता है।   इस मौके पर एससीईआरटी सोलन के प्रवक्ता डॉ. रामगोपाल शर्मा, प्रवक्ता गणित सीसे स्कूल सुबाथू सोलन दीपांजलि शर्मा भी मौजूद रहे।