इंस्पायर मानक स्कॉलरशिप योजना के आवेदन को मात्र पांच दिन शेष

नाहन : उप निदेशक उच्चतर शिक्षा सिरमौर अजित चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि 2024-25 के लिए इंस्पायर मानक स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन करने की तिथि को बढ़ाकर 15 अक्तूबर, 2024 कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इंस्पायर मानक स्कॉलरशिप योजना के आवेदन को मात्र पांच दिन शेष रह गए है तथा जिन विद्यार्थियों ने अभी तक इंस्पायर मानक अवार्ड में आवेदन नहीं किया है वे निर्धारित तिथि तक अपना आवेदन कर सकते है। उन्होंने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन पहली जुलाई से 15 सितम्बर तक करने के लिए कहा गया था परन्तु आवेदन की धीमी गति को देखते हुए विभाग ने आवेदन की अंतिम तिथि को एक महीने तक बढ़ा दिया है।

उन्होंने बताया कि इस योजना के लिए राजकीय व निजी विद्यालयों के छठी से दसवीं कक्षा के विद्यार्थी पात्र है। इंस्पायर मानक योजना का उददेश्य विद्यार्थियों में सृजनशीलता एवं रचनात्मक सोच को बढ़ावा देना है, इसमें विद्यार्थियों की और से विज्ञान विषय पर मॉडल तैयार किए जाते है। इस योजना के तहत स्कूल में छठी से दसवीं कक्षा के 10 से 15 वर्ष आयु के विद्यार्थियों को विज्ञान मॉडल बनाने के लिए 10-10 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इसके लिए पूरे देश से पोर्टल व एप के माध्यम से आवेदन किया जाता है जिसके लिए विद्यार्थी अब 15 अक्तूबर तक आवेदन कर सकते है।

inspire scholarship 1

उप निदेशक उच्चतर शिक्षा ने सिरमौर जिला से इस योजना के तहत आवेदन कम प्राप्त होने पर जिला में कार्यरत सभी वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, हाई स्कूल व निजी स्कूलों के प्रधानाचार्यो को निर्देश दिए कि समय रहते सभी स्कूल जल्द से जल्द विद्यार्थियों के आवेदन पोर्टल पर पंजीकृत करें।

उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत आवेदन करने की तिथि को बार-बार नहीं बढ़ाया जा सकता इसलिए विद्यार्थियों की सुविधा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाया गया है। इसके उपरांत आवेदन करने का मौका नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा कि इंस्पायर अवार्ड योजना के तहत पंजीकृत विद्यार्थियों के आवेदन नहीं करने वाले स्कूलों के प्रधानाचार्य और संबन्धित विषय शिक्षक से विभाग द्वारा जवाब-तलब किया जाएगा।