सिरमौर का एक उभरता क्रिकेटर जपनीत सिंह

नाहन :सिरमौर जिले के पांवटा साहिब के जपनीत सिंह अभी हाल ही में नेशनल क्रिकेट अकादमी से क्रिकेट की बारीकियां सीख कर आये हैं। जपनीत ने 8 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। उन्होंने क्रिकेट की बारीकियां उनके बचपन से कोच अश्वनी रॉय से पांवटा साहिब में ही सीखी। आज भी जब पांवटा साहिब में होते है तो उन्ही की देखरेख में अभ्यास करते हैं।

जपनीत ऑलराउंडर हैं। वह बाएं हाथ से तेज गेंदबाज़ी हैं और बाएं हाथ के ही बल्लेबाज़ है। वह बचपन से ही भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की बोलिंग से काफी प्रेरित थे।

Japneet sirmour cricketer

इस तरह रहा सफर
साल 2022 में पहली बार अंडर-14 सिरमौर के लिए चयन हुआ। उस शृंखला बिलासपुर के खिलाफ शानदार 113 रन बनाए और 5 विकेट लिए। अपने अच्छे प्रदर्शन की बदौलत उनका चयन हिमाचल अंडर-14 कैंप के लिए भी हुआ। साल 2023 में सिरमौर U-16 की तरफ से भी उन्होंने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और इसी के फलस्वरूप उन्हें हिमाचल के लिए विजय मर्चेंट ट्रॉफी में खेलने का मौका मिला।

विजय मर्चेंट ट्रॉफी में उन्होंने 5 मैच में 11 विकेट लिए और 120 रन बनाए। जहां उनके अच्छे खेल से उनका चयन नेशनल क्रिकेट अकादमी मुम्बई 19 से 15 मई तक होने वाले कैंप में हुआ।अकादमी में उन्हें वीरेंदर सहवाग , सरफ़राज़ खान और धवल कुलकर्णी जैसे क्रिकेट खिलाडियों से मिलने और सीखने का मौका मिला।

U-16 हिमाचल के दौरान ही उन्हें हिमाचल U-19 की टीम से साउथ अफ्रीका की एक टीम के साथ धर्मशाला में भी मैच खेला। जपनीत अभी हाल में हिमाचल के U-19 के कैंप में भाग लेकर आये हैं

जपनीत सिंह के पिता जसदीप कोहली एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करते हैं और माता गुरु नानक मिशन पब्लिक स्कूल में अध्यापिका हैं। जपनीत अभी सिर्फ 16 साल है और वह अभी 11वी कक्षा में पढ़ रहे है। उनका कहना है कि वह अपने खेल को निरंतर प्रयास से और धार देंगे और आने वाले समय में वह भारत देश के लिए भारतीय क्रिकेट टीम से खेलने के लिए दृढ़ संकल्पित है।

Demo