सोलन के समीप चंडीगढ़-शिमला NH-5 पर भारी लैंडस्लाइड

सोलन: हिमाचल में भारी बारिश के बाद भूस्खलन का सिलसिला लगातार जारी है । प्रदेश में कई सड़कें गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गई हैं, कुछ पूरी तरह से नष्ट हो गई हैं, जिससे लोगों की आवाजाही में बाधा उत्पन्न हुई है और काफी कठिनाइयां पैदा हो रही हैं।

ताजा घटना में, मंगलवार रात जिला सोलन के चक्की मोड़ के पास भारी भूस्खलन के बाद चंडीगढ़-शिमला राष्ट्रीय राजमार्ग-05 पूरी तरह से बंद हो गया है। भारी भूस्खलन के कारण मलबा आने से सड़क पूरी तरह अवरुद्ध हो गई। परिणामस्वरूप, यातायात की आवाजाही को कसौली के माध्यम से वैकल्पिक मार्ग की सलाह दी गई है | राजमार्ग के दोनों ओर वाहनों की लंबी लाइनें हो गई है। हालात इतने गंभीर हैं कि सेब के ट्रक भी जाम में फंसे हुए हैं. दुर्भाग्य से, एम्बुलेंस भी प्रभावित क्षेत्र से गुजरने में नाकामयाब रही और मुड़ना पड़ा हैं।

landslide nh5

गनीमत यह रही कि मलबे की चपेट में कोई वाहन नहीं आया। सड़क पर दरारें हैं, जिससे भूस्खलन का खतरा बना हुआ है। निवासियों और यात्रियों को इस क्षेत्र में भूस्खलन के जारी खतरे के प्रति सतर्क रहने की सलाह दी गई है। अभी हाल ही में, 13 जुलाई को भारी मलबे के कारण मार्ग बाधित होने के कारण एहतियात के तौर पर सड़क को बंद करना पड़ा था। मलबे को हटाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

हालत देखते हुए डीएसपी परवाणु प्रणव चौहान को एडवाइजऱी जारी करनी पड़ी है, जिसके तहत लोगों को परवाणु से धर्मपुर तक वैकल्पिक मार्ग चुनने की अपील की गई है। एनएचएआई की टीम और स्थानीय पुलिस हाईवे को खोलने में जुटी हुई है। उम्मीद है कि नेशनल हाईवे जल्द ही बहाल हो जाएगा।