हर मतदान केंद्र की आवश्यकता के अनुरूप बनाएं विशेष ‘स्वीप प्लान’ – एडीसी निवेदिता नेगी

मंडी। स्वीप कार्यक्रम की जिला नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त (एडीसी) निवेदिता नेगी ने शुक्रवार को सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों (एसडीएम) की बैठक लेते हुए उन्हें अपने क्षेत्र के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र की आवश्यकता के अनुरूप विशेष ‘स्वीप प्लान’ तैयार करने को कहा है। उन्होंने विस्तृत प्लान बनाकर 8 जनवरी तक उसे साझा करने के निर्देश दिए।
निवेदिता नेगी ने बैठक में निर्देश दिए कि सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारी अपने क्षेत्र में हर मतदान केंद्र पर मतदान प्रतिशतता के आकंड़ों का गहनता से विशलेषण करें। जिन जगहों पर मतदान प्रतिशतता कम रही है उनके विविध कारणों का ब्योरा प्रस्ततु करें तथा साथ ही आगे चुनाव में मतदान प्रतिशतता बढाने को लेकर रणनीति बनाएं तथा उसे एक सप्ताह के भीतर उनसे साझा करें।

ADC Nivedita Negi

बैठक में जहां एसडीएम सदर ओमकांत ठाकुर तथा निर्वाचन विभाग के तहसीलदार विजय शर्मा तथा अन्य अधिकारी उपायुक्त कार्यालय के वीडियो कॉन्फ्रेंस सभागार में उपस्थित रहे, वहीं अन्य एसडीएम ऑनलाइन माध्यम से इसमें जुड़े। एडीसी ने निर्देश दिए कि जिले में शिक्षण संस्थानों तथा बूथ स्तर पर मतदाता पंजीकरण केंद्र स्थापित करके सभी पात्र लोगों का मतदाता सूची में नाम दर्ज करना तय करें। वहां तैनात टीमों से निरंतर अंतराल पर रिपोर्ट लेते रहें। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थानों के प्रधानाचार्यों से यह प्रमाण पत्र लिया जाएगा कि उनके संस्थान के सभी पात्र युवाओं का मतदाता पंजीकरण किया जा चुका है।
उन्होंने कहा कि जिले में ईवीएम पर जागरूकता को लेकर भी अभियान चलाया गया है। कार्यालयों में ईवीएम प्रदर्शन एवं संचालन की जानकारी एवं प्रत्यक्ष अनुभव देने के साथ ही जिलेभर में मोबाइल वैन के माध्यम से भी जागरूकता पर जोर दिया गया है। साथ ही चुनाव आयोग की निर्वाचन से जुड़ी विभिन्न ऐप के प्रयोग को लेकर भी लोगों को शिक्षित किया जा रहा है।