ऊना: युवाओं को नशे की आदत से बचाने के लिए स्कूल स्तर पर विशेष कार्यक्रम चलाया जा रहा है। नशा मुक्त ऊना अभियान के तहत चलाए जा रहे इस कार्यक्रम में छठी क्लास से बाहरवीं क्लास के छात्रों को तवज्जो दी जाएगी। इसके लिए हरोली ब्लॉक के स्कूलों के प्रमुखों को प्रशिक्षित किया गया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हरोली में आयोजित इस कार्यशाला में स्कूल स्तर के प्रधानाचार्य एवं मुख्यध्यापकों के साथ अभियान की रणनीति पर चर्चा की गई। साथ ही इस अभियान की महत्ता के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।

किशोरों को नशे के दुष्प्रभावों से बचाने के मकसद से चलाए जा रहे इस अभियान के तहत हरोली ब्लॉक के सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों के लिए विशेष कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का शुंभारंभ राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हरोली के प्रधानाचार्य रविंद्र कुमार ने किया। उन्होनें सभी प्रधानाचार्यों का स्वागत करते हुए नशे को देश की सबसे बड़ी चुनौती बताते हुए जिला प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान की सराहना की।

उन्होंने सभी मौजूद प्रिसिपलें से आह्वान किया कि अपने स्कूलों में इस कार्यक्रम के माध्यम से विद्याथीयों को नशे के खिलाफ जागरुक होने रके लिए तैयार करें। इस कार्यशाला में बतौर रिसोर्स पर्सन विजय कुमार और पंकज पंडित ने नशे से होने वाले दुष्प्रभाव व स्कूली बच्चों को नशे के प्रभाव से बचाने की विस्तृत जानकारी दी। उन्होनें बताया की नशा मुक्त ऊना अभियान के तहत आने वाले समय में सभी स्कूलों में मेटर टीचर  चयनित कर उनकी विशेष कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा, जिससे हर स्कूल में बच्चे नशे के खिलाफ जागरुक हो सकें और नशे को हां व जिंदगी को न कह सकें।

कार्यशाला में विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य शामिल रहे जिनमें जगजीत सिंह राणा, विजयता राणा, डॉ. नीलम, महिंद्र कौर, नीता रानी, जसविंद्र कौर, रिपुजित सिंह, प्रवीण कुमार, अमृत लाल, अश्विन कुमार, विवेक राणा, नरेश जसवाल, राजेश कुमार, राजिंद्र चौधरी, किरण ठाकुर, स्नेह लता, मंजु शर्मा, प्रदीप कौर, अलका कपिला, डॉ. राजेश कौशल, वरिंद्र चंदेल, शिव कुमार आदि प्रमुख थे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version