नौणी विश्वविद्यालय के छात्रों ने पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया 

सोलन: डॉ. यशवंत सिंह परमार औदयानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी ने यूको बैंक, नौणी के सहयोग से वन महोत्सव अभियान के अंतर्गत विभिन्न प्रतियोगिताओं की एक श्रृंखला का आयोजन किया, जिसका उद्देश्य छात्रों के बीच पर्यावरण जागरूकता और रचनात्मकता को बढ़ावा देना था।

इस कार्यक्रम में ‘युवा भागीदारी के माध्यम से हरित भविष्य सुनिश्चित करना’ विषय पर केंद्रित एक भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसकी विजेता सिया शर्मा, अनिरुद्ध ठाकुर, छवि शर्मा और  शेफाली ने अपने वक्तृत्व कौशल से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इसके अतिरिक्त, एक एक्सटेम्पोर प्रतियोगिता ने प्रतिभागियों को जलवायु परिवर्तन और जैव विविधता के महत्व जैसे महत्वपूर्ण विषयों से निपटने के लिए अपनी सहज सोच और संचार क्षमताओं का प्रदर्शन करने का अवसर दिया।

इस प्रतियोगिता के विजेता शेफाली, सिरिशा चौहान, लक्ष्यिका पटियाल और शास्वत रहे। ‘एक पौधा मां के नाम’ थीम पर आधारित एक पेंटिंग प्रतियोगिता में छात्रों ने कलात्मक प्रतिभा का प्रदर्शन किया, जिसमें कुमुद, अंकिता, यशमी शर्मा और आशी सूद ने अपनी चित्रों में वन महोत्सव के सार को खूबसूरती से दर्शाया। इन प्रतियोगिताओं ने न केवल प्रतिभागियों की प्रतिभा को उजागर किया, बल्कि छात्रों में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जुनून भी जगाया और उन्हें एक हरित भविष्य में योगदान करने के लिए एक मंच प्रदान किया।

environmental conservation

पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार नरेंद्र चौहान मुख्य अतिथि रहे, उन्होंने महत्वपूर्ण पर्यावरणीय मुद्दों पर प्रतिभागियों द्वारा प्रदर्शित रचनात्मकता की सराहना की। उन्होंने प्रकृति के संरक्षण और सामंजस्यपूर्ण जीवन के महत्व पर जोर देने के लिए विभिन्न उदाहरण साझा किए और विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए। यूको बैंक नौणी के प्रबंधक संदीप सेहरॉय ने भी छात्रों को उनके रचनात्मक प्रयासों के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण के प्रभावशाली संदेशों देने के लिए बधाई दी। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के वैधानिक अधिकारियों ने भी भाग लिया।