Hills Post

नौणी विश्वविद्यालय के कुलपति NCC कर्नल मानद रैंक से सम्मानित

सोलन: राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) ने मंगलवार को डॉ. यशवंत सिंह परमार औदयानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय  के नौणी स्थित मुख्य परिसर में आयोजित पीपींग समारोह में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजेश्वर सिंह चंदेल को मानद कर्नल रैंक से सम्मानित किया।

इस अवसर पर जब मुख्य अतिथि एनसीसी शिमला के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर  रोवीन  ने प्रोफेसर राजेश्वर सिंह चंदेल को कर्नल रैंक का बैज लगाया तो डॉ. एलएस नेगी सभागार तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। कार्यक्रम का आयोजन 1 एचपी ब्वॉयज बटालियन सोलन द्वारा किया गया था।

Honarary rank

प्रोफेसर चंदेल देशभर के उन 19 कुलपतियों की प्रतिष्ठित समूह का हिस्सा है, जिन्हें इस सम्मान से नवाजा गया है। प्रोफेसर चंदेल अब विश्वविद्यालय के एनसीसी विंग के कर्नल ‘कमांडेंट’ की उपाधि धारण करेंगे। इस पहल का उद्देश्य कुलपतियों को उनके कार्यकाल के दौरान कर्नल कमांडेंट के रूप में नियुक्त करके विश्वविद्यालय परिसरों में एनसीसी के अनुशासन और देशभक्ति के लोकाचार को शामिल करना है। इस कार्यक्रम के तहत छात्रों में राष्ट्रीय कर्तव्य की भावना को बढ़ावा देकर सैन्य सेवा के प्रति उनके रुझान को मजबूत करना है।

अपने भाषण में प्रोफेसर चंदेल ने विश्वविद्यालय के छात्रों और कर्मचारियों के प्रति अपना गौरव और समर्पण व्यक्त किया। उन्होंने अनुशासन और नेतृत्व को बढ़ावा देने के एनसीसी के मिशन का समर्थन करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया। प्रोफेसर चंदेल, जो स्वयं एक पूर्व एनसीसी कैडेट और एनसीसी बी सर्टिफिकेट धारक हैं ने इस अवसर पर एनसीसी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने नेरी और थुनाग में अपने घटक कॉलेजों में एनसीसी इकाइयां स्थापित करने की विश्वविद्यालय प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने युवाओं को अनुशासन प्रदान करने और उन्हें सैन्य करियर के लिए तैयार करने में एनसीसी की भूमिका की सराहना की और उन्होंने निस्वार्थ सेवा के लिए रक्षा कर्मियों की सराहना की।

ब्रिगेडियर रोवीन ने प्रोफेसर चंदेल को मानद कर्नल रैंक से सम्मानित करने पर बधाई दी और  हिमालय क्षेत्र में छोटे और सीमांत किसानों के लिए कम लागत, पर्यावरण के अनुकूल कृषि पद्धतियों को आगे बढ़ाने और परिसर में एनसीसी गतिविधियों को बढ़ावा देने में उनके काम की सराहना की। उन्होंने छात्रों को कड़ी मेहनत और समर्पण के माध्यम से सच्चा नेतृत्व अपनाने, दूसरों में अच्छाई देखने और अपने समय का सही उपयोग करने और नई अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए किताबें पढ़ने में अपना समय निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया।

समारोह का समापन विश्वविद्यालय के एनसीसी कैडेटों द्वारा कुलपति को गार्ड ऑफ ऑनर देकर किया गया। 1 एचपी ब्वॉयज बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल राजीव थॉमस, 1 एचपी गर्ल्स बटालियन सोलन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल संजय शांडिल, डॉ केके रैना, डीन छात्र कल्याण, प्रशासनिक अधिकारी कर्नल एपी सिंह और मेजर तरूणा के साथ-साथ विश्वविद्यालय के वैधानिक अधिकारी, कर्मचारी और छात्र इस कार्यक्रम में शामिल हुए।