नाहन में आवारा गोवंश की बढ़ती समस्या: सड़कों पर जानवरों की भरमार, नागरिकों को हो रही भारी परेशानियाँ

नाहन: शहर में आवारा गोवंश की बढ़ती संख्या ने नागरिकों को भारी परेशानियों का सामना करने पर मजबूर कर दिया है। सड़कों पर सांडों और गायों की भरमार हो गई है, हर मोहल्ले में इन जानवरों की उपस्थिति देखी जा सकती है। ये आवारा पशु राहगीरों और वाहन चालकों के लिए खतरा बन चुके हैं, और कई लोग सांडों की लड़ाई में गंभीर रूप से घायल हो चुके हैं। अभी पिछले मंगलवार को भी बड़ा चौक में सांड ने एक महिला को घायल कर दिया था।

बड़ा चौक , छोटा चौक , दिल्ली गेट, बस स्टैंड , गुन्नू घाट जैसे विभिन्न स्थानों पर इन आवारा पशुओं की स्थिति देखी जा सकती है। ये जानवर सड़क पर घूमते रहते हैं और कई बार बाजारों में घुसकर लड़ाई करते हैं, जिससे लोगों को चोटें आती हैं।

problem of stray cattle in Nahan

स्थानीय निवासी गोपाली, विक्रम, विजय कुमार, विशाल गौतम और मोहन शर्मा ने इस समस्या की गंभीरता को रेखांकित करते हुए कहा कि चौक-चौराहों और गलियों में आवारा पशुओं की स्थिति लगातार बिगड़ रही है। उन्होंने कहा अगर समय पर कदम नहीं उठाए गए, तो यह समस्या विकराल रूप ले सकती है।

नगर परिषद ने अभी तक इन आवारा गोवंश को पकड़ने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया है, जिससे रात-दिन ये जानवर सड़क पर भटकते रहते हैं। इन जानवरों की लड़ाई और उनके पीछे दौड़ने से चोटें लगने की संभावना बनी रहती है। नगर परिषद को समय रहते इस समस्या के समाधान के लिए उपाय करने की जरूरत है।