नौणी विश्वविद्यालय में नेपाली अधिकारियों को बागवानी पर प्रशिक्षण

सोलन: नेपाल के बागवानी और कृषि विभाग के अधिकारियों का 21 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने नौणी में डॉ. यशवंत सिंह परमार औदयानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय के दो दिवसीय प्रशिक्षण और एक्सपोजर दौरे में भाग लिया। यह प्रशिक्षण जयकिसान इंस्टीट्यूट ऑफ रूरल मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी द्वारा प्रायोजित किया गया जिसे विश्वविद्यालय के विस्तार शिक्षा निदेशालय द्वारा आयोजित किया गया।

Participants from Nepal

प्रशिक्षण के दौरान, विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने प्रतिभागियों को बागवानी से संबंधित विभिन्न विषयों पर व्यावहारिक प्रदर्शन और कक्षा व्याख्यान प्रदान किए। संयुक्त निदेशक संचार डॉ. अनिल सूद ने विश्वविद्यालय की ओर से प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया और निदेशालय द्वारा की गई विस्तार गतिविधियों सहित विश्वविद्यालय के बारे में बताया।

प्रतिनिधिमंडल ने विश्वविद्यालय में अपनाई जा रही और शोध की जा रही प्रौद्योगिकियों को समझने के लिए प्राकृतिक खेती ब्लॉक, खाद्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, उच्च घनत्व वाले सेब के बगीचे और कीवी ब्लॉक सहित कई प्रमुख स्थलों का दौरा किया। प्रतिभागियों ने कंडाघाट में कृषि विज्ञान केंद्र सोलन में सेब बडवुड बैंक और मशोबरा में विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय बागवानी अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र का भी दौरा किया। टीम ने स्टेशन पर स्थापित प्राकृतिक खेती मॉडल के साथ-साथ विभिन्न फलों विभिन्न ट्रेनिंग और छंटाई विधियों के बारे में सीखा।