नए पंचायत घर बनाने को दिए जा रहे 1.14 करोड़, एक समान होगा डिजाइन

मंडी, 18 जनवरी। ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने कहा कि हिमाचल सरकार ने प्रदेश में पंचायत घरों के निर्माण के लिए दी जाने वाली राशि में करीब साढ़े तीन गुना इजाफा किया है। पहले प्रति पंचायत घर के लिए दिए जाने वाली 33 लाख रुपये की राशि को बढ़ा कर अब 1.14 करोड़ रुपये किया गया है। प्रदेश में 100 पंचायतों को बढ़ी हुई राशि के अनुरूप पहली किश्त जारी की जा चुकी है.

 वे वीरवार को मंडी जिले की दरंग विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत टकोली में आयोजित सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे। टकोली में सब्जी मंडी परिसर में हुए इस कार्यक्रम में मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री सुखविंदर सिँह सुक्खू की सोच के अनुरूप प्रदेश में नए बन रहे सभी पंचायत घर एक समान डिजाइन में बनेंगे. विभाग ने इसके लिए डिजाइन स्वीकृत किया है. नए भवन के लिए जमीन की न्यूनतम आवश्यकता 10 बिस्वा की गई है।  

mandi11 1

अनिरुद्ध सिंह ने कहा कि सरकार प्रदेश में हर विधानसभा में एक आदर्श स्वास्थ्य संस्थान स्थापित कर रही है. वहां 6-6 विशेषज्ञ चिकित्सों की नियुक्ति के साथ साथ स्वास्थ्य से जुड़ी सारी उन्नत सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि वे सिविल अस्पताल नगवाई को आदर्श अस्पताल के रूप में विकसित करने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री से सिफारिश करेंगे.

एनएचएआई ने कार्यप्रणाली नहीं सुधारी तो होगी एफआईआर

 ग्रामीण विकास मंत्री ने एनएचएआई की लचर कार्यप्रणाली का संज्ञान लेते हुए चेताया कि यदि एनएचएआई ने प्रदेश में फोरलेन निर्माण में अपनी कार्यप्रणाली में सुधार नहीं किया तो उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करायी जाएगी. उन्होंने पंचायत प्रधानों को भी कहा कि वे भी एनएचएआई द्वारा परेशानियों को बार बार अनसुना करने पर अपने अपने स्तर पर एफआईआर कराएं. उन्होंने कहा कि किसी को भी स्थानीय लोगों के हक छीनने नहीं दिए जाएंगे.

उन्होंने खंड विकास अधिकारी बालीचौकी को क्षेत्र की सभी पंचायतों का दौरा करने और वहां पंचायत भवनों की स्थिति को लेकर रिपोर्ट सौंपने को कहा. उन्होंने कहा कि भवनों के सुधार और मरम्मत के लिए समुचित धनराशि दी जाएगी।

मंडी मनरेगा में अव्वल, प्रशासन की थपथपाई पीठ

ग्रामीण विकास मंत्री ने मनरेगा कार्यों में अग्रणी रहने पर मंडी प्रशासन की प्रशंसा की. उन्होंने बताया कि जिले में कुल 2 लाख 82 हजार जॉब कार्ड के माध्यम से इस वर्ष 63 लाख मानव दिवस सृजित किये जा चुके हैं,जो की पूरे प्रदेश में सर्वाधिक हैं. आपदा में जिले में 940 करोड़ के 73817 कार्य स्वीकृत किये गए हैं. इन कार्यों में से 18275 कार्य शुरू किये जा चुके हैं तथा 2137 पूरे भी कर लिए गए हैं।

ये रहे उपस्थित

उपायुक्त अरिंदम चौधरी, एडीएम डॉ. मदन कुमार सहित जिला के सभी विभागों के आला अधिकारी, ब्लॉक कांग्रेस प्रधान बामन देव ठाकुर, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य कृष्ण पाल, जिला कांग्रेस के उपाध्यक्ष गुलजार मुहम्मद भारती सहित अन्य पार्टी पदाधिकारी, पंचायतों के जन प्रतिनिधि तथा अन्य लोग उपस्थित रहे.