पंकज जयसवाल

विधानसभा उपाध्यक्ष ने किया 27 लाख से बने नवनिर्मित पंचायत भवन छोऊ भोगर का उद्घाटन

नाहन : विधानसभा उपाध्यक्ष विनय कुमार ने आज रेणुका विधानसभा क्षेत्र के छोऊ भोगर में लगभग 27 लाख रुपए की लागत से बने नवनिर्मित पंचायत भवन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि विकास की कोई सीमा नहीं होती, रेणुका विधानसभा क्षेत्र का अधिक से अधिक विकास करना मेरी पहली प्राथमिकता है और मेरा यही प्रयास रहता है कि इस विधानसभा क्षेत्र के हर गांव को सड़क, शिक्षा, पेयजल तथा स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हो सके।

उन्होंने कहा कि किसी क्षेत्र की उन्नति उसके विकास पर निर्भर करती हैं और प्रदेश सरकार का यही प्रयास रहता है कि प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों का अधिक से अधिक विकास हो सके। उन्होंने कहा कि सीमित संसाधन होने के बावजूद भी प्रदेश सरकार जनहित कार्य में कोई कमी नहीं आने दे रही है गत वर्ष व हाल ही में प्रदेश में आई आपदाओं के कारण सरकार को काफी आर्थिक नुकसान हुआ है परन्तु इसके बावजूद भी प्रदेश सरकार द्वारा विकासात्मक योजनाओं को क्रियान्वित कर आम जनमानस की आर्थिक स्थिति को भी सुदृढ़ किया जा रहा है।

newly constructed Panchayat Bhawan Chho Bhogar

उन्होनें कहा कि किसानों की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा 150 करोड रुपए की हिम-उन्नति योजना चलाई जा रही है । इस योजना के कार्यान्वयन से प्राकृतिक खेती को बढ़ावा मिलने के साथ-साथ प्रदेश के गरीब किसान वर्ग को भी इसका लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री सुखाश्रय योजना क्रियान्वित की गई है जिसके तहत गरीब बेसहारा और अनाथ बच्चों के भरण-पोषण, आवास से लेकर उनकी शिक्षा तक का खर्च प्रदेश सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बच्चों को कोचिंग और छात्रावास शुल्क के रुप में हर साल एक लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी और अनाथ बच्चों को कोचिंग के दौरान हर माह चार-चार हजार रुपए की छात्रवृति भी प्रदान की जाएगी।

उन्होंने कहा कि दनोईधार सड़क को विधायक प्राथमिकता मे डाल दिया गया है और शीध्र ही इसका सर्वे किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस सड़क की डीपीआर बना कर भेजे ताकि इसका मामला सरकार के समक्ष रखा जा सके। उन्होंने कहा कि भासरथ-माईला-संगाना-संगाना पेयजल योजना जोकि एससी कम्पोनेन्ट प्लान के तहत बनाई गई है का भी उद्घाटन शीघ्र कर दिया जाएगा।

इससे पूर्व छोऊ भोगर ग्राम पंचायत की प्रधान संगीता तोमर ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा उनको शाल व टोपी भेंट कर सम्मानित किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि को ग्राम पंचायत छोऊ भोगर के प्रधान व अन्य लोगों द्वारा सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर रेणुका कांग्रेस मंडल के तपेन्द्र चौहान, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के महासचिव मित्र सिंह तोमर, अध्यक्ष युवा कांग्रेस आम प्रकाश ठाकुर, एसडीएम संगडाह सुनील कायस्थ, एक्सईएन जल शक्ति विभाग, एक्सईएन लोक निर्माण विभाग, सीडीपीओ संगडाह, विभिन्न महिला मंडलों, युवा मंडलों के अतिरिक्त अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।