पंकज जयसवाल

डॉ. वाई.एस. परमार पीजी कॉलेज नाहन में मनाया गया NSS स्थापना दिवस

नाहन: डॉ. यशवंत सिंह परमार राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, नाहन में आज NSS का स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. प्रेम भारद्वाज मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। कार्यक्रम के दौरान NSS (राष्ट्रीय सेवा योजना) की विभिन्न गतिविधियों और इसके महत्व पर गहन चर्चा की गई।

प्रधानाचार्य डॉ. प्रेम भारद्वाज ने कहा कि कॉलेज में NSS की दो यूनिट्स सक्रिय रूप से कार्य कर रही हैं, जो छात्रों को सामाजिक सेवाओं से जोड़ने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। उन्होंने बताया कि NSS का प्रमुख उद्देश्य छात्रों को समाज सेवा के प्रति जागरूक करना और उनमें अनुशासन, सामाजिक जिम्मेदारी और नैतिकता का विकास करना है।

nahan college ncc camp

नाहन कॉलेज की NSS यूनिट्स द्वारा कुछ गांवों को गोद लिया गया है, जहां समाज सेवा और जागरूकता कार्यक्रम नियमित रूप से आयोजित किए जाते हैं। NSS की ये इकाइयां समय-समय पर सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में भी ग्रामीणों को जागरूक करने का कार्य करती हैं।

कार्यक्रम के दौरान NSS के छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए, जिसमें रंगारंग प्रस्तुतियों के माध्यम से समाज सेवा और अनुशासन के महत्व को प्रदर्शित किया गया। इस अवसर पर छात्रों, शिक्षकों और NSS के सदस्यों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया और NSS के सिद्धांतों को जीवन में उतारने का संकल्प लिया।