सिरमौर के चार अस्पतालों में एबीडीएम की स्कैन और शेयर सेवा शीघ्र होगी आरंभ- डॉ.अजय पाठक

नाहन : मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर डॉ अजय पाठक ने  यह जानकारी देते हुए बताया कि आयुष्मान भारत-डिजिटल मिशन  (ABDM) के अन्तर्गत जिला के चार अस्पतालों जिनमें सिविल अस्पताल पांवटा साहिब, सिविल अस्पताल ददाहू, सिविल अस्पताल राजगढ़ और सिविल अस्पताल सराहां में आयुष्मान भारत-डिजिटल मिशन की ’स्कैन और शेयर’ सेवा  शुरु  होने जा रही है। इस सेवा के आरम्भ होने से मरीज को पर्ची कांउटर की लाइन में न लग कर पीएचआर ऐप से क्यूआर कोड स्कैन कर ओपीडी पर्ची तैयार की जाएगी और मरीज़ को संबंधित विभाग की ओपीडी में भेज दिया जाएगा जिससे सुविधा के साथ-साथ  समय की बचत भी होगी।

उन्होंने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मरीज़ के अस्पताल पहुंचने पर, काउंटर पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। यदि मरीज़ के फ़ोन में पहले से ही आभा आइडी या पीएचआर ऐप है तो वह इससे लॉग इन कर सकता है, अन्यथा उसे पीएचआर ऐप डाउनलोड कर आभा आईडी बनानी होगी। इसके उपरांत मरीज़ को अपनी सहमति देनी होगी और अस्पताल के साथ अपनी प्रोफ़ाइल सांझा करनी होगी, मरीज़ के पीएचआर ऐप पर एक टोकन नंबर जनरेट होगा, जो काउंटर स्क्रीन पर भी दिखेगा.अब, ओपीडी पर्ची तैयार की जाएगी और मरीज़ को संबंधित विभाग की ओपीडी में भेज दिया जाएगा।

dr ajay pathak

डॉ. अजय पाठक ने  जिला के सभी लोगो से  अपील की है की सभी अपना आभा कार्ड, जिसे आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता के नाम से भी जाना जाता है,बना ले यह एक डिजिटल हेल्थ कार्ड है इसे भारत सरकार ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के अंतर्गत लॉन्च किया है।

आभा कार्ड में 14 अंकों का एक यूनिक हेल्थ आईडी नंबर होता है, जो  स्वास्थ्य से जुडी सभी जानकारी को सुरक्षित रखता है तथा हेल्थ की सभी जानकारी उस हेल्थ अकाउंट में हर समय प्रदर्शित होती है। उन्होंने बताया कि कई बार लोग पुराने मेडिकल रिपोर्ट या हेल्थ डॉक्यूमेंट खो देते है, परन्तु अब लोगां को इस समस्या का सामना नही करना पड़ेगा इस अकाउंट में सभी मेडिकल डॉक्यूमेंट और रिपोर्ट सुरक्षित रहेंगे।
उन्होंने सभी से यह आग्रह किया जाता है की वे जल्द से जल्द अपना और अपने परिवार का हेल्थ अकाउंट बनवा ले ताकि भविष्य में उन्हें किसी समस्या का सामना न करना पड़े और आयुष्मान भारत-डिजिटल मिशन ¼ABDM½ की सभी सुविधाओं का लाभ ले सकें।

Demo