गांधी जी के बारे में अधिक पढ़ें और उनके आदर्शों को अपनाएं : सुमित खिम्टा

नाहन : महात्मा गांधी जयंती का आयोजन आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छात्र नाहन के प्रांगन में किया गया जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त सिरमौर सुमित खिम्टा ने की। उन्होंने गांधी जी की प्रतिमा तथा लाल बहादुर शास्त्री जी को माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित की।

इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी जी भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी व समाज सेवक थे जिनकी जयंती के इस विशेष अवसर पर मैं ,महात्मा गांधी जी को नमन करता हूं। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी द्वारा दी गई शिक्षाएं हमारे पथ को अलौकित करती रहती हैं । महात्मा गांधी का प्रभाव वैश्विक है जो संपूर्ण मानव जाति को एकता और करुणा की भावना को अपनाने के लिए प्रेरित करता है ।

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी जी ने न केवल जीवन भर अहिंसा के लिए संघर्ष किया बल्कि उन्होंने स्वच्छता ,महिला सशक्तिकरण, आत्मनिर्भरता और किसानों के अधिकारों के लिए भी कार्य किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने अस्पृश्यता, सामाजिक भेदभाव और अशिक्षा के खिलाफ लड़ाई भी लड़ी ।

gandi jyanti nahan

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी संपूर्ण विश्व समुदाय के लिए वरदान स्वरुप है जिनके आदर्शों और जीवन मूल्यों ने पूरी दुनिया को एक नई दिशा दी है और इसी सत्य और अहिंसा की शिक्षा ने गांधी जी को महामानव का दर्जा दिया। आज की तेजी से बदलती और प्रतिस्पर्धी दुनिया में आत्मविश्वास और संयम की बहुत आवश्यकता है।

उपायुक्त ने सभी नागरिकों विशेष रूप से युवाओं और बच्चों से आग्रह किया कि वह गांधी जी के बारे में अधिक से अधिक पढ़ें और उनके आदर्शों को आत्मसाध करें।

इस अवसर पर स्कूल के विद्यार्थियों और कर्मचारियों द्वारा प्रभात फेरी भी निकाली गई। उपायुक्त सिरमौर ने प्रभात फेरी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जोकि दिल्ली गेट -हिंदु आश्रम- बड़ा चौक- गुंनुधाट- मालरोड – चौगान होती हुई रा.व.मा.पा. छात्र के प्रांगन में सम्पन्न हुई।

इसके उपरांत उपायुक्त द्वारा मेडिकल कॉलेज नाहन में दाखिल मरीजों का कुशलक्षेम पूछा और उन्हें फल वितरित करने के उपरांत मेडिकल कॉलेज परिसर में कुष्ठ रोगियों को फल और कम्बल भी वितरित किए।

इस अवसर पर सहायक आयुक्त सिरमौर विवेक शर्मा, पुलिस विभाग से एस एच ओ वृज लाल, वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नाहन के प्रधानाचार्य राज कुमार, विभिन्न स्कूलों के अध्यापक स्कूल के विद्यार्थियों के अतिरिक्त अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।