हिमाचल प्रदेश में 1088 पुलिस कांस्टेबल पदों पर भर्ती, बेरोजगार युवाओं के लिए सुनहरा अवसर

शिमला: हिमाचल प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए पुलिस कांस्टेबल के 1088 पदों पर भर्ती का सुनहरा अवसर आया है। हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने इस भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत करते हुए 1088 कांस्टेबल पदों के लिए विज्ञापन जारी किया है। इन पदों में 708 पुरुष कांस्टेबल और 380 महिला कांस्टेबल के पद शामिल हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 31 अक्तूबर 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया केवल आयोग की आधिकारिक वेबसाइट (www.hppsc.hp.gov.in) के माध्यम से ही की जा सकेगी। इसके अलावा, आयोग ने स्पष्ट किया है कि किसी अन्य माध्यम से भेजे गए आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे और सीधे खारिज कर दिए जाएंगे।

police bharti hp

इस भर्ती के तहत चयनित उम्मीदवारों को बैंड लेवल-3 के तहत ₹20,200 से ₹64,000 रुपये प्रति माह वेतन दिया जाएगा। पुरुष कांस्टेबल के लिए कुल 708 पदों में अनारक्षित श्रेणी के 208 पद, एससी और एसटी श्रेणी के क्रमश: 101 और 20 पद, और ओबीसी श्रेणी के 81 पद सहित अन्य श्रेणियों में भरे जाएंगे। इसी प्रकार, 380 महिला कांस्टेबल पदों में अनारक्षित श्रेणी के 104 पद, अनुसूचित जाति के 46 पद, अनुसूचित जनजाति के 13 पद, और ओबीसी श्रेणी के 38 पद भरे जाएंगे।

आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को आयोग की वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए। इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवश्यक योग्यताएं, पात्रता शर्तें, और परीक्षा शुल्क की जानकारी भी विस्तृत विज्ञापन में उल्लिखित की गई हैं। सभी उम्मीदवारों को सुनिश्चित करना होगा कि वे अंतिम तिथि से पहले अपना आवेदन जमा कर दें, क्योंकि अंतिम तारीख के बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।