1HP गर्ल्स बटालियन NCC सोलन का द्वितीय वार्षिक प्रशिक्षण शिविर 10 जुलाई से

सोलन: 1HP गर्ल्स बटालियन NCC सोलन का द्वितीय वार्षिक प्रशिक्षण शिविर 10 जुलाई से 19 जुलाई 2024 तक नौणी में आयोजित किया जा रहा है। कैंप कमांडेंट कर्नल संजय शांडिल के सक्षम नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश के विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों से लगभग 750 बालिका कैडेट्स इस व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग ले रही हैं।

ncc solan 1hp

कैडेट्स को अनुशासन और ड्रिल में कठोर प्रशिक्षण दिया जाएगा, जो आदेश और टीम वर्क की भावना को प्रोत्साहित करने के लिए महत्वपूर्ण है। हथियारों के प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए जाएंगे ताकि कैडेट्स को विभिन्न हथियारों की हैंडलिंग और सुरक्षा उपायों से परिचित कराया जा सके। मानचित्र पढ़ने के व्यावहारिक सत्र प्रदान किए जाएंगे, साथ ही सटीकता और नियंत्रण को बढ़ाने के लिए लाइव फायरिंग अभ्यास किए जाएंगे। मनोवैज्ञानिक सहनशीलता को प्रबंधित करने के लिए विशेषज्ञ व्याख्यान देंगे और स्त्रीरोग संबंधी स्वास्थ्य मुद्दों पर चर्चा करेंगे। आपदा प्रबंधन, अग्निशमन, और आवश्यक प्राथमिक चिकित्सा, जिसमें आपातकालीन स्थितियों के लिए सीपीआर तकनीक शामिल है, पर प्रदर्शन और व्याख्यान दिए जाएंगे।

प्रत्येक दिन शारीरिक प्रशिक्षण (पीटी) और योग सत्रों के साथ शुरू होगा ताकि शारीरिक फिटनेस और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सके। शामें खेल और खेल जैसे वॉलीबॉल, खो-खो, और रस्साकशी के लिए समर्पित होंगी, जिससे शारीरिक गतिविधि और कैडेट्स के बीच सहकारिता को बढ़ावा मिलेगा। विविध सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जहां कैडेट्स अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे, जिससे एकता और सांस्कृतिक प्रशंसा की भावना को बढ़ावा मिलेगा।

यह शिविर कैडेट्स को व्यापक प्रशिक्षण प्रदान करने का लक्ष्य रखता है, जिससे अनुशासन, नेतृत्व और जिम्मेदारी की भावना को विकसित किया जा सके। कर्नल संजय शांडिल के कमांड में, शिविर कैडेट्स को एक बेहतर भविष्य के लिए तैयार करने, उन्हें आवश्यक जीवन कौशल और अनुशासित जीवन शैली से लैस करने का प्रयास करता है।

यह वार्षिक प्रशिक्षण शिविर एनसीसी की समर्पण और मेहनत का प्रमाण है, यह सुनिश्चित करते हुए कि कैडेट्स को समग्र विकास प्राप्त हो और वे भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए अच्छी तरह से तैयार हों।