Hills Post

सोलन कॉलेज में अंतर्राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण दिवस पर  सेमिनार

international Day for Disaster Risk Reduction

सोलन: राजकीय महाविद्यालय सोलन के भूगोल विभाग द्वारा ‘इंटरनेशनल डे फार डिजास्टर रिस्क रिडक्शन’ के अवसर पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया  जिसकी इस वर्ष की थीम ‘ एम्पावरिंग द नैक्सट जैनेरेशन फॉर ए रेसिलियंट फ्यूचर ‘ थी। इस आयोजन के मुख्य अतिथि राजकीय महाविद्यालय सोलन के प्राचार्य डॉक्टर एच एल शर्मा थे। इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को आपदा जोखिम के न्यूनीकरण व आपदा प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराना था ताकिआपदा के समय वे समाज में एक जिम्मेदार नागरिक की भूमिका का निर्वहन कर सकें ।

इस सेमिनार में भूगोल विभाग के छात्रों द्वारा हिमाचल प्रदेश के विभिन्न भागों में हाल ही में घटित आपदाओं विशैष रूप सै वनों की आग , का भौगोलिक विश्लेषण प्रस्तुत किया गया जिसमें उन्होंने आपदाओं के कारणो,  प्रभावों और प्रबंधन पर विस्तार से चर्चा की । सेमिनार में विभिन्न आपदाओं को केस स्टडी द्वारा पावरप्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रस्तुत किया गया । इन प्रेजेंटेशन में  अरुण  रमणीकअटल, विशाल ठाकुर, फुहार बंसल तथा प्रियांशी की प्रेजेंटेशंस उल्लेखनीय रही ।

आयोजन के मुख्य अतिथि डॉक्टर एच एल शर्मा ने प्रोफेसर निवेदिता पाठक और डॉक्टर एन आर कश्यप को छात्रों के सर्वांगीण विकास में सहायक इस प्रकार की गतिविधियों के आयोजन के लिए बधाई दी ।उन्होंने छात्रों द्वारा किए गए शोध कार्य की प्रशंसा करते हुए इस तरह के  प्रयासों को और भी बड़े स्तर पर किए जाने की अनुशंसा की । उन्होंने कहा कि इस प्रकार के शोध कार्य  नई शिक्षा नीति का एक अभिन्न अंग है । इस अवसर पर डॉ मंजू , डॉ अनिल ठाकुर, प्रोफेसर प्रमोद, डॉ अंकुर, प्रोफेसर रवि  व स्टाफ के अन्य सदस्यों ने अपनी उपस्थिति से छात्रों का उत्साह वर्धन किया ।

Demo