राजीव गांधी सौर ऊर्जा स्टार्ट-अप तथा ड्रोन तकनीशियन जैसे पाठ्यक्रम युवाओं के लिए खोलेंगे समृद्धि के द्वार

सोलन, 6 फरवरी: सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के सौजन्य से पर्वतीय कला मंच के कलाकारों द्वारा आज नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत नण्ड तथा ग्राम पंचायत घडयाच में राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक किया किया।
कलाकारों ने लोगों को सरकार द्वारा शिक्षित युवाओं के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा युवाओं को स्वरोज़गार उपलब्ध करवाने में राजीव गांधी सौर ऊर्जा स्टार्ट-अप योजना महत्वपूर्ण साबित होगी। इस योजना के माध्यम से बेरोज़गार युवा अपनी भूमि पर 100, 200 व 500 किलोवाट का सौर ऊर्जा केन्द्र स्थापित कर पाएंगे। इसके लिए संयंत्र संस्थापकों को आगामी 25 वर्षों तक प्रतिमाह क्रमशः 20 हजार रुपये, 40 हजार रुपये तथा एक लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे।

solan 2

कलाकारों ने उपस्थित युवाओं से योजना का लाभ उठाने तथा अपने साथियों को इस योजना के बारे में जागरूक करने का आग्रह किया। सप्तक कला मंच सोलन के कलाकारों द्वारा आज कसौली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत चामियां तथा ग्राम पंचायत जगजीतनगर में लोगों को बताया गया कि प्रदेश सरकार तकनीकी शिक्षा के माध्यम से युवाओं के कौशल विकास को निखारने पर विशेष बल दे रही है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए प्रदेश के तकनीकी संस्थानों में चरणबद्ध आधार पर ड्रोन सर्विस तकनीशियन, आटिर् फिशियल इंटेलीजेंस और डाटा साईंस जैसे ऐसे पाठ्यक्रम आरम्भ किए जा रहे है जो भविष्य की आवश्यकताओं को पूरा करेंगे। कलाकारों ने युवाओं से आग्रह किया कि इन पाठ्यक्रमों का लाभ उठाकर रोज़गार प्रदाता बनें।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत नण्ड की प्रधान सपना देवी, ग्राम पंचायत चामियां की प्रधान मन्जू देवी, ग्राम पंचायत घडयाच की प्रधान सुनीता देवी, ग्राम पंचायत जनजीतनगर की प्रधान आशा ठाकुर, ग्राम पंचायत चामियां के उप प्रधान अमर सिंह, बी.डी.सी सदस्य कमलेश, वार्ड सदस्य अमर दास, तारा चन्द, अनिता देवी, किरण बाला, भागवन्ती, सचिव वीना शर्मा, वार्ड सदस्य रीना, चमन लाल, संदीप, रमला, पार्वती सहित ग्रामीण उपस्थित थे।