Hills Post

‘मैं नहीं, बल्कि आप’ की सोच से आगे बढ़ें बोले चंदेल

सोलन: डॉ. यशवंत सिंह परमार औदयानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी के बागवानी महाविद्यालय के 100 छात्रों के लिए सप्ताह भर चलने वाला एन॰एस॰एस॰ का विशेष शिविर आज विश्वविद्यालय परिसर में संपन्न हुआ। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजेश्वर सिंह चंदेल मुख्य अतिथि रहे जबकि नौणी पंचायत के प्रधान मदन हिमाचली ने वशिस्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम में भाग लिया।

औदयानिकी महाविद्यालय के डीन डॉ. मनीष शर्मा ने स्वागत भाषण में बताया कि शिविर का उद्देश्य छात्रों को सामाजिक और ग्रामीण जीवन के बारे में शिक्षित करना है। गतिविधियों में स्वच्छता और वृक्षारोपण अभियान, ड्रग्स के दुरुपयोग पर जागरूकता रैलियां और स्थानीय पंचायत अधिकारियों और ग्रामीणों के साथ उनकी कृषि प्रथाओं को समझने के लिए बातचीत शामिल थी।

Nauni nss

प्रोफेसर चंदेल ने एन॰एस॰एस॰ के आदर्श वाक्य, ‘मैं नहीं, बल्कि आप’ की अहमियत पर प्रकाश डाला और एकता और सामाजिक जिम्मेदारी के संदेश पर जोर दिया। उन्होंने स्वयंसेवकों को शिविर से मिले सबक को अपने जीवन में शामिल करने और एक जुड़े हुए और बेहतर समाज के निर्माण के लिए व्यक्तिगत और सामूहिक जिम्मेदारी लेने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि एन॰एस॰एस॰ शिविर छात्रों को कक्षा से परे सीखने के समग्र अनुभव प्रदान करते हैं और समुदाय के भीतर विश्वास और सद्भाव को बढ़ावा देते हैं। नौणी पंचायत के प्रधान मदन हिमाचली ने पंचायत के गांवों में शिविर आयोजित करने के लिए स्वयंसेवकों और विश्वविद्यालय का आभार व्यक्त किया।

एन॰एस॰एस॰ अधिकारी डॉ. मीनू गुप्ता ने शिविर की गतिविधियों पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत की, जिसमें विभिन्न विषयों पर चर्चा, प्लास्टिक कचरा संग्रहण और जागरूकता अभियान, आसपास के गांवों और विश्वविद्यालय परिसर में वृक्षारोपण अभियान और ड्रग्स के दुष्प्रभाव के बारे में जागरूकता रैली शामिल रही। छात्रों को विशेषज्ञ व्याख्यानों के माध्यम से पंचायती राज व्यवस्था के बारे में जानने का भी अवसर मिला।

छात्रों ने शिविर में सुधार के लिए अपने सुझाव दिए। मुख्य अतिथि ने स्वयंसेवकों को प्रतिभागिता प्रमाण पत्र वितरित किये। वानिकी महाविद्यालय के डीन डॉ. सीएल ठाकुर; विस्तार शिक्षा निदेशक डॉ. इंद्र देव; लाइब्रेरियन डॉ. एचपी सांख्यान और विभागाध्यक्ष एवं एन॰एस॰एस॰ अधिकारी डॉ. रश्मी चौधरी, डॉ. पंकज और डॉ. रोहित इस अवसर पर उपस्थित रहे।