राज्य स्तरीय व्यावसायिक प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण डाइट सोलन में सफलतापूर्वक संपन्न

सोलन: डाइट सोलन में दूरसंचार और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर सेक्टर के व्यावसायिक प्रशिक्षकों का राज्य स्तरीय प्रशिक्षण सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य राज्य के विभिन्न स्कूलों और संस्थानों में व्यावसायिक शिक्षा को और अधिक प्रभावी बनाना था।

इस प्रशिक्षण में राज्य भर से आए 170 प्रतिभागियों ने चार चरणों में हिस्सा लिया जिसमे दूरसंचार के 140 प्रतिभागी तथा इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर के 30 प्रतिभागी उपस्थित रहे। कार्यशाला में आधुनिक तकनीकों के साथ-साथ व्यावसायिक शिक्षा के नए तरीकों पर विस्तृत जानकारी प्रदान की गयी ।

प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षकों को टेलीकॉम, इलेक्ट्रॉनिक्स, और हार्डवेयर के उभरते हुए रुझानों के बारे में जानकारी दी गई। इसके अलावा, उन्हें छात्रों के साथ बेहतर संवाद स्थापित करने, व्यावहारिक ज्ञान को साझा करने, और शिक्षा के गुणवत्ता स्तर को बढ़ाने के विभिन्न तरीकों पर भी मार्गदर्शन दिया गया। इस कार्यशाला में साइबर सुरक्षा, मार्गदर्शन और परामर्श,जीवन कौशल, एग्जिट सर्वे परिणाम ,यूटिलिटी ऑफ़ फंड्स, मूल्यांकन और प्रमाणीकरण, शिक्षा में ए.आई, व्यवहारिक रूप से सेक्टर विशिष्ट विषय के साथ साथ बी ऐस एन एल के जिला एक्सचेंज व आईटी आई सोलन में एक्सपोज़र यात्रा भी करवाई गयी जहाँ व्यवहारिक ज्ञान प्रदान किया गया।

State level vocational trainers

जिला परियोजना अधिकारी डॉ शिव कुमार शर्मा ने प्रशिक्षण के सफल आयोजन पर खुशी जताई और कहा कि इस प्रकार के प्रशिक्षण से राज्य के युवाओं को व्यावसायिक क्षेत्र में नई संभावनाएं मिलेंगी और उनकी रोजगार क्षमता भी बढ़ेगी।

कार्यशाला के समापन पर जिला शिक्षा उपनिदेशक (उच्च) डॉ जगदीश नेगी जी उपस्थित रहे जिन्होंने प्रदेश भर से आये प्रतिभागियों का उत्साह बढ़ाते हुए व्यवसायिक शिक्षा को देश के उज्जवल भविष्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण पहलू बताया तथा पाठशाला स्तर पर व्यवसायिक शिक्षा की गतिविधियों का दस्तावेजीकरण करने व उसे प्रदर्शित करने के लिए प्रेरित किया साथ ही व्यवसायिक शिक्षा से पास आउट बच्चों की ट्रैकिंग करने के लिए भी कहा। अंत में उन्होंने सभी प्रतिभागियों प्रमाण पत्र दे कर सम्मानित किया I इस अवसर पर डाइट से श्री कमलेश भरद्वाज , रविंदर सिंह , सह सयोंजक भावना तथा राज्य से इन्दर जी मौजूद रहे।

यह कार्यक्रम व्यावसायिक शिक्षा के क्षेत्र में राज्य के लिए एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है, जो छात्रों के कौशल विकास और रोजगार के अवसरों में वृद्धि करेगा।