Hills Post

लॉरेंस स्कूल, सनावर में ‘मेडिसिन के रूप में करियर’ पर काउंसलिंग आयोजित

 सोलन: लॉरेंस स्कूल, सनावर के पूर्व छात्रों की एसोसिएशन, ओल्ड सनावारियन सोसाइटी ने ‘मेडिसिन के रूप में करियर’ विषय पर करियर काउंसलिंग सत्र का आयोजन किया।  छात्र लाभान्वित हुए, जब चार प्रतिष्ठित डॉक्टर अपने प्रिय विद्यालय में वापस आए और चिकित्सा के क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक युवा छात्रों को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की।

करियर काउंसलिंग सत्र के पैनल में शामिल

  • डॉ. सर्वदीप एस. धत्त, पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ में स्पाइन सर्जरी के प्रमुख और आर्थोपेडिक सर्जरी के प्रोफेसर
  • डॉ. तरुण के. बत्रा, बीएचयू, वाराणसी के मेडिकल साइंस संस्थान में कैंसर सर्जन और एसोसिएट प्रोफेसर
  • डॉ. ईशा पाई, ईस्टा कैंसर केयर, वाराणसी में कैंसर सर्जन
  • डॉ. मनप्रीत एस. सेखों, ग्लोबल आई हॉस्पिटल, पटियाला में नेत्र रोग विशेषज्ञ

डॉ. धत्त ने छात्रों को बताया कि एक अच्छे डॉक्टर बनने के लिए सेवा, आजीवन सीखना और टीम भावना जैसी मुख्य विशेषताएँ आवश्यक होती हैं। छात्रों को मेडिसिन में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करते हुए, उन्होंने बताया कि “मेडिसिन में 60 से अधिक विशेषताएँ होती हैं और इसमें शिक्षण, अनुसंधान और प्रबंधन में भी अवसर होते हैं।”

डॉ. ईशा पाई ने अपने आकर्षक प्रस्तुतिकरण में बताया कि हाई स्कूल के बाद एक छात्र को तैयारी के विभिन्न पहलुओं को कैसे संभालना चाहिए। उन्होंने अत्यधिक प्रतिस्पर्धी NEET परीक्षा को सफलतापूर्वक पास करने के टिप्स और MBBS के पाठ्यक्रम के बारे में भी जानकारी दी।

Medicine as a Career

वहीं, कैंसर सर्जन डॉ. तरुण बत्रा ने मेडिसिन में विदेशी अवसरों के बारे में बात की, और नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. मनप्रीत सेखों ने छात्रों को सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में डॉक्टरों के लिए उपलब्ध विभिन्न आकर्षक अवसरों के बारे में बताया। डॉ. सेखों ने मेडिकल प्रशासन में मौजूदा अवसरों पर भी प्रकाश डाला।

डॉक्टरों के प्रस्तुतिकरण के बाद एक अत्यंत फलदायी इंटरैक्टिव सत्र हुआ, जिसमें उत्साही छात्रों ने मेडिकल प्रोफेशन में मौजूदा अवसरों और चुनौतियों के साथ-साथ वर्तमान परिदृश्य में चिकित्सा क्षेत्र में नैतिक मुद्दों पर भी प्रश्न पूछे।

स्कूल के हेडमास्टर, हिम्मत सिंह ढिल्लों ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तावित करते हुए, करियर काउंसलिंग सत्र का आयोजन करने और अपने प्रिय विद्यालय के प्रति अपने निरंतर प्रेम और समर्थन के लिए ओल्ड सनावारियन सोसाइटी के अध्यक्ष पंकज सपारु का धन्यवाद किया।