Demo

नाहन: डाइट में दो दिवसीय टीचर ट्रेनिंग संपन्न

नाहन : हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पहली और दूसरी कक्षा में शिक्षा सत्र 2024-25 से इंग्लिश मीडियम शुरू किया गया है। जिसको लेकर जिला सिरमौर के प्राथमिक स्कूलों में तैनात 2143 अध्यापकों को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ताकि बच्चों को पढ़ाने में आसानी हो।

कार्यशाला के समन्वयक संतराम शर्मा ने बताया कि इस सत्र से सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले पहली और दूसरी कक्षा के बच्चों को इंग्लिश मीडियम शुरू किया गया है जिसमें विशेष कर इंग्लिश और गणित विषय को पढ़ाया जा रहा है। बच्चों को विषय अच्छी तरह से समझ आए इसके लिए जिला सिरमौर में तैनात प्राथमिक शिक्षकों को यह ट्रेनिंग दो चरणों में दी जा रही है। जिसमें केंद्रीय मुख्य अध्यापक मुख्य अध्यापक और सभी जेबीटी अध्यापक शामिल है।

diet nahan

उन्होंने बताया कि जिला सिरमौर में लगभग 99% अध्यापकों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण को लेकर शिक्षकों में भी उत्साह देखने को मिल रहा है और यह उम्मीद जताई जा रही है कि सरकारी स्कूलों में इंग्लिश मीडियम की पढ़ाई शुरू होने के बाद नामांकन बढ़ेगा शिक्षा की गुणवत्ता में भी सुधार आएगा।

उन्होंने बताया कि आज दूसरे चरण की इस कार्यशाला का समापन हो गया है। इस कार्यशाला में शिक्षा खंड नाहन के 75 अध्यापक हिस्सा ले रहे हैं। जिसमें 6 सेंटर हेड टीचर 6 हेड टीचर और 63 जेबीटी अध्यापक शामिल है।